Friday, April 17, 2015

सिरदर्द से बचाएं ये फूड्स

अगर आपको अक्सर सिरदर्द रहता है और आप हमेशा दवा खाना नहीं चाहते हैं, तो इन उपायों से आप सिरदर्द से छुटकारा पा सकते हैं। यानी अब कड़वी दवा खाने की जगह ये फूड्स खाकर भी आप सिर दर्द में आराम पा सकते हैं। इससे आपके शरीर को न्यूट्रिशन भी मिलेगा और आप हेल्दी भी रहेंगे: 
  1. सलाद: रात भर सिरदर्द के चलते नींद नहीं आ रही, बेचैनी सी लग रही है तो इसकी वजह पानी की कमी भी हो सकती है। ऐसे में अपनी डाइट में सलाद शामिल कर सकते हैं। इससे डिहाइड्रेशन दूर होती है। सलाद में लेट्यूस और पालक की पत्तियों को खासतौर पर शामिल करें, क्योंकि ये पानी और फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं। इसे खाकर फ्रेश फील करेंगे। लेट्यूस में पानी की मात्रा तो अच्छी-खासी होती है, लेकिन न्यूट्रिएंट्स की मात्रा काफी कम पाई जाती है।  
  2. जीरा: जीरा हम सभी के घरों में होता है। ऐसे में जब सिरदर्द हो, तो जीरे को तवे पर हल्का भून लें। भूनने के बाद इसे रूमाल में बांधकर सूंघे। इससे थोड़ी देर में सिरदर्द से अाराम मिल सकता है। 
  3. सेब: यदि आपका अक्सर सिरदर्द होता है, तो आप सुबह ब्रश करने के बाद खाली पेट सेब खाने की आदत डालें। इससे कुछ दिनों में आपकी सिरदर्द की समस्या समाप्त हो सकती है। 
  4. चाय: सिरदर्द से तुरंत राहत पानी हो, तो हर्बल चाय पिएं। इसमें आप तुलसी के पत्ते, काली मिर्च के दाने और अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे फायदा मिलेगा। 
  5. कॉफी: सिरदर्द की ज्यादा प्रॉब्लम होने पर कॉफी पीना एक अच्छा ऑप्शन हैं। कैफीन ब्लड वेसल्स की सूजन को कम करता है।इसलिए इसे पीने से सिरदर्द में जल्द आराम मिलता है। माइग्रेन के मरीजों के लिए भी कॉफी काफी फायदेमंद है। कॉफी ब्लड से हिस्टामाइन Histamine को बाहर निकालती है जो सभी प्रकार की एलर्जी को दूर करता है साथ ही सिसदर्द में राहत भी दिलाता है। जो इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट के कारण होता है। 
  6. केला: बहुत ज्यादा सिरदर्द हो रहा हो, तो सिर्फ एक-दो केले खाने से भी काफी फायदा मिलता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम की मात्रा ब्लड वेसेल्स को रिलैक्स करने का काम करती है। साथ ही पोटैशियम की मात्रा इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बनाए रखती है। रात को ज्यादा ड्रिंक्स करने के बाद हैंगओवर हो जाता है। इस वजह से भी डिहाइड्रेशन होती है, जो सिरदर्द का भी कारण बनती है। इससे छुटाकारा पाने के लिए केला खाना चाहिए। 
  7. मसालेदार खाना: कई बार बदलते मौसम के चलते भी सिरदर्द की समस्या शुरू हो जाती है। इससे राहत पाने के लिए गर्म और मसालेदार भोजन करना फायदेमंद होता है, क्योंकि इससे बंद नाक की समस्या खत्म हो जाती है। लाल मिर्च में विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा होती है जो ब्लड वेसेल्स में हो रही सूजन को कम करती है। यूएस नेशनल स्टडी ऑफ हेल्थ की एक रिसर्च के अनुसार विटामिन ई की अधिक मात्रा भी कई बार सिरदर्द का कारण होती है। इसलिए किसी भी प्रकार की सिरदर्द की समस्या होने पर सबसे पहले डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें। 
  8. ब्राउन ब्रेड: माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति के लिए ब्राउन ब्रेड खाना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें व्हाइट ब्रेड की तुलना में कम कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं। इससे शरीर को काफी एनर्जी मिलती है। शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स पहुंचाने के लिए कार्बोहाइड्रेट्स की सही मात्रा बहुत जरूरी है। 
  9. आलू: बिना छिले हुए आलुओं का सेवन सिरदर्द की समस्या से जल्द राहत दिलाता है, क्योंकि इसमें मौजूद पोटैशियम कई प्रकार की कमियों को दूर करता है। हममें से ज्यादातर लोग रोजाना उतने विटामिन्स और प्रोटीन का सेवन नहीं कर पाते जितनी शरीर को आवश्यकता होती है। छिलके वाले आलू सिरदर्द के साथ हैंगओवर जैसी प्रॉब्लम से भी छुटकारा दिलाते हैं। 
  10. दही: किसी भी ऐसे भोजन जिसमें कैल्शियम की मात्रा अच्छी होती है उससे सिरदर्द जैसी प्रॉब्लम जल्द दूर होती है। इसलिए भोजन में कैल्शियम की भरपूर मात्रा लेनी चाहिए। दही में कैल्शियम का भरपूर खजाना छिपा है। दही को नाश्ते में खाकर हैंगओवर से निपटा जा सकता है। 
  11. बादाम: क्या आपको पता है सिरदर्द की समस्या में एक मुट्ठी बादाम खाना बहुत फायदेमंद हो सकता है। इससे दिमाग में एक प्रकार का केमिकल सेरोटोनिन पहुंचता है जिससे सिरदर्द में राहत मिलती है। मैग्नीशियम की अच्छी खासी मात्रा दिमाग के मसल्स और बल्ड वेसेल्स को रिलैक्स फील कराती है। तनाव के कारण होने वाले सिरदर्द में भी बादाम बहुत असरदार होता है। 
  12. तरबूज: जी हां, तरबूज में मौजूद पानी की अत्यधिक मात्रा बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम करती है। इसे काटकर, जूस बनाकर किसी भी तरह से सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। शरीर में पानी की कमी से सिरदर्द की प्रॉब्लम होने लगती है। तो अगर किसी कारण से आप पूरे दिन पानी की पर्याप्त मात्रा नहीं पी पा रहे, तो तरबूज खाना शुरू कर दें। 
  13. मशरूम: मशरूम में विटामिन बी2 जिसे रिबोफ्लेविन कहा जाता है का बहुत अच्छा स्रोत होता है। यह शरीर को जरूरी एनर्जी देता है। खराब खाने की वजह से शरीर में इसकी कमी हो जाती है जिससे सिरदर्द की समस्या शुरू हो जाती है। तो अलगी बार से जब भी इसकी शिकायत हो, मशरूम को भूनकर या इसकी सब्जी बनाकर खाएं। इससे तुरंत आराम मिलेगा। रिसर्च में तो ये बताया गया है कि रिबोफ्लेविन की मात्रा शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाती है। 
  14. सालमन (एक प्रकार की मछली): खाने में मौजूद हेल्दी फैट्स से भी सिरदर्द की समस्या काफी कम होती है। सालमन में काफी मात्रा में ओमेगा-3 पाया जाता है जो सिरदर्द जैसी समस्या को दूर रखता है। इसके अलावा ऑलिव ऑयल, एवोकेडो और फिश के अन्य प्रकार के पदार्थों को भी खाने से सिरदर्द से राहत मिलती है। 
  15. खीरा: पूरे दिन में 6-8 गिलास पानी पीकर सिरदर्द की समस्या से बचा जा सकता है, लेकिन 6-8 गिलास पानी पीना हर किसी के बस की बात नहीं। ऐसे में आप जूसी फ्रूट्स जैसे खीरा, ककड़ी, तरबूज खाकर सिरदर्द की संभावना को काफी हद तक कम कर सकते हैं। साथ ही इसका जूस पीना भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स से शरीर के लिए जरूरी सारे तत्वों की पूर्ति भी हो जाती है। 
  16. पालक: पालक माइग्रेन से निपटने में बहुत कारगर होता है। साथ ही ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। इससे सिरदर्द की समस्या दूर होती है। इसमें मौजूद पानी और मैग्नीशियम की मात्रा काफी फायदा पहुंचाती है। पालक को पका कर खाना स्वादिष्ट होता है, लेकिन इससे कई सारे जरूरी न्यूट्रिएंट्स खत्म हो जाते हैं। 
  17. लिवर: नॉन वेजिटेरियन खाने में मौजूद लिवर में विटामिन बी3 की प्रचुर मात्रा होती है, जिसे नियासिन कहा जाता है। यह पानी में घुलनशील होती है, लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं कि इसे जरूरत से ज्यादा खाएं। बी3 के अलावा इसमें बी6, बी12, फोलेट, विटामिन ए, ई और के की भी अच्छी खासी मात्रा मौजूद होती है। 
  18. क्यूनोआ (Quinoa): क्यूनोआ से कम ही लोग वाकिफ हैं। ये एक प्रकार का बीज होता है जिसमें प्रोटीन और मैग्नीशियम की सर्वाधिक मात्रा और कार्बोहाइड्रेट की काफी कम मात्रा पाई जाती है। यह सिरदर्द के साथ ही माइग्रेन की समस्या में भी आराम दिलाता है। 


साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.