Thursday, April 23, 2015

हर समय पोर्टल: अब घर बैठे करवाएं FIR, नहीं जाना पड़ेगा थाने

पुलिस को दी जाने वाली शिकायतों के लिए अब पुलिस थाने या एसएसपी कार्यालय के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे या किसी इंटरनेट कैफे पर जाकर भी शिकायत दे सकते हैं। इसका लाभ यह होगा कि शिकायत पुलिस के रिकार्ड में डायरी कराने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इंटरनेट से जैसे ही शिकायत जाएगी, तुरंत दिए गए मोबाइल फोन पर इसकी रीसिविंग आएगी और उसी दिन मामले में लगाए गए जांच
अधिकारी की जानकारी भी शिकायकर्ता तक पहुंच जाएगी। Post published at www.nareshjangra.blogspot.com लोगों की शिकायतों का जल्दी समाधान करने के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा ‘हर समय’ पोर्टल शुरू किया गया है। इस पर पोर्टल पर शिकायतकर्ता अपनी लॉगइन आईडी बनाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है। इसके लिए हरियाणा पुलिस की वेबसाइट पर जाकर सिटीजन सर्विस के लिंक पर क्लिक करना होगा। यहां से शिकायतकर्ता अपनी लॉग इन आईडी बनाएगा और इसके बाद अपनी शिकायत ऑनलाइन ही दर्ज कर सकेगा। पुलिस का मानाना है कि इससे न केवल शिकायतकर्ता का समय बचेगा, उसे पैसे की भी बचत होगी। एसएसपी अभिषेक जोरवाल के अनुसार अभी उनके पास प्रतिदिन लोग व्यक्तिगत रूप से पहुंचकर शिकायत देते हैं। इनमें कई मामलों में तो लोग अपने साथ काफी संख्या में लोगों को लाते हैं और दूर-दूर से आते हैं।
बढ़ रहा है रुझान: हर समय ऑनलाइन समाधान की शुरुआत पुलिस विभाग द्वारा इसी साल एक जनवरी से की गई है। इसका असर भी दिखने लगा है। अब प्रतिदिन 20 प्रतिशत शिकायतें ऑनलाइन आ रही हैं। यह सुविधा महिलाओं और लड़कियों के लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो रही है। इससे वे बिना पुलिस थानों के चक्कर काटे ही अपनी शिकायत दर्ज करा सकती हैं।
सुविधा का लाभ लें लोग: लोगों को इस सुविधा का लाभ लेना चाहिए। इससे उन्हें तुरंत शिकायत दर्ज होने का रिकार्ड एसएमएस से मिल जाता है। उसी दिन जांच अधिकारी की जानकारी भी मिल जाती है और मामले में क्या चल रहा है, इसकी जानकारी भी वेबसाइट से ली जा सकती है।
साभार: अमर उजाला समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE . Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.