Tuesday, January 9, 2018

आज से ही खुलेंगे स्कूल, नौंवीं से बारहवीं कक्षा की होगी पढ़ाई, समय 10.30 से 3.30 बजे

साभार: जागरण समाचार 
आखिरकार नेशनल इंडिपेंडट स्कूल एलाइंस (निसा) का दबाव काम आ गया है। हरियाणा सरकार ने राज्य के सरकारी, मान्यता प्राप्त और निजी स्कूलों में अवकाश नए सिरे से निर्धारित किए हैं। नई व्यवस्था के अनुसार
सभी स्कूल मंगलवार 9 जनवरी से खुल जाएंगे। हालांकि उनमें कक्षा नौ से 12वीं तक के विद्यार्थियों की ही पढ़ाई होगी। इन विद्यार्थियों की कक्षाएं सुबह साढ़े दस बजे आरंभ होंगी और शाम साढ़े तीन बजे तक चलेंगी। यह व्यवस्था 12 जनवरी तक जारी रहेगी। 13 जनवरी को चूंकि द्वितीय शनिवार और 14 जनवरी को रविवार है, इसलिए इन दोनों दिन स्कूल बंद रहेंगे। ऐसे में सभी स्कूल 15 जनवरी से नियमित रूप से खुलेंगे। नेशनल इंडिपेंडट स्कूल एलाइंस (निसा) के अध्यक्ष कुलभूषण शर्मा ने सरकार के नए फैसले को छात्रों तथा अभिभावकों के हित में बताया है। निसा अध्यक्ष शर्मा के अनुसार नौवीं से लेकर 12वीं तक कक्षाएं लगाने की अनुमति देकर सरकार ने अभिभावकों की परेशानी हल कर दी है। 
उल्लेखनीय है कि रविवार देर शाम को ही शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा के निर्देश पर स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी कक्षाओं के लिए 14 जनवरी तक अवकाश के आदेश जारी किए थे। इस पर निसा ने स्कूल शिक्षा निदेशक राजीव रत्तन को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि नौवीं से 12वीं के विद्यार्थियों की परीक्षाओं को देखते हुए फैसले पर पुनर्विचार किया जाना चाहिए।