Tuesday, June 17, 2014

फ़ोन का बैलेंस कटने से परेशान हैं, तो कीजिये इन टॉल फ्री नंबर्स पर कॉल

आमतौर पर देखा जाता है कि लोग अपने मोबाइल फोन पर चल रही वैल्यू एडेड सर्विसेज को लेकर बड़े परेशान हो जाते हैं। कई बार स्वयं द्वारा एक्टिवेट करवाई गई VAS (जिसमें कॉलर ट्यून, कॉल डाइवर्ट, एसएमएस आदि शामिल हैं) से तो कभी सर्विस प्रोवाइडर द्वारा शुरू की गई सेवा, जिसका ग्राहक को पता ही नहीं रहता। आप यह पोस्ट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट नरेशजांगड़ा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम पर पढ़ रहे हैं। बैलेंस चेक करने पर या किसी एसएमएस से ही पता चलता है कि फलां सर्विस के एवज में इतना बैलेंस कट गया है। अब इस प्रकार की समस्या से घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) ने VAS डी-एक्टिवेशन के लिए एक टॉल फ्री नंबर शुरू कर दिया है।
आप 155223 पर कॉल या एसएमएस करके अपनी किसी भी वैल्यू एडेड सर्विस को डीएक्टिवेट करवा सकते हैं।
एसएमएस द्वारा वैल्यू एडेड सर्विस का डी-एक्टिवेशन:
1. अपने मोबाइल से 155223 पर STOP लिखकर एसएमएस करें। 
2. इसके बाद आपके पास उन VAS की सूची आ जाएगी जो आपके नम्बर पर चल रही हैं। उदाहरण के लिए :
    1) Caller Tune; 2) Cricket Alert; 3) News Alert
3. अब आप जिस सेवा को बंद करना चाहते हैं, उसका नंबर (1, 2 या 3) लिखकर रिप्लाई कर दें। 
कॉल द्वारा वैल्यू एडेड सर्विस का डी-एक्टिवेशन:
1. अपने मोबाइल से 155223 पर कॉल करें। 
2. इसके बाद IVRS सिस्टम आपको उन VAS की सूचना देगा जो आपके नम्बर पर चल रही हैं। उदाहरण के लिए :
    1) Caller Tune; 2) Cricket Alert; 3) News Alert
3. अब आप जिस सेवा को बंद करना चाहते हैं, IVRS के निर्देश अनुसार चलते रहे। 
सर्विस के डीएक्टिवेट होने के बाद आपको एसएमएस आएगा जिसमें सेवा बंद हो जाने का कन्फर्मेशन होगा।  
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE