Tuesday, June 24, 2014

छात्राओं ने महज 200 रूपए में बनाई सेक्सुअल हरैसमेंट से बचाने वाली जीन्स

काशी की दो बेटियों ने कमाल कर दिया है। दीक्षा पाठक और अंजलि श्रीवास्तव ने एक ऐसी जींस बनाई है, जिसमें वॉकी टॉकी डिवाइस लगा हुआ है। इसमें बटन लगे हुए हैं। छेड़छाड़, रेप की कोशिश या किडनैपिंग के समय इसका बटन दबाते ही पुलिस हेल्पलाइन नंबर पर ऑटोमेटिक कॉल चला जाएगा। इसके बाद सर्विलांस के जरिए पुलिस घटनास्थल को ट्रैक कर सकती है। कंप्यूटर साइंस की छात्रा दीक्षा ने बताया कि उसके पिता ड्राइवर हैं। वह अक्सर बीमार रहते हैं। उनका सपना है कि बेटी कुछ ऐसा करे, जिससे उनका नाम रौशन हो। ऐसे में उसने लड़कियों की सुरक्षा के लिए एक खास डिवाइस बनाने की सोची। इस काम में उसकी सहेली और इलेक्ट्रॉनिक कम्यूनिकेशन की छात्रा अंजलि ने बखूबी साथ दिया। इस स्पेशल
जींस को बनाने में महज 200 रुपए खर्च हुए हैं।
क्या है इस जींस की खासियत: इस जींस में एक सेंसर माइक लगा है, जिसकी फ्रिक्वेंसी काफी तेज है। इसके सर्किट में साधारण मोबाइल चिप का इस्तेमाल किया गया है। इसमें एमरजेंसी नंबर सेट किया जा सकता है। इसका स्विच दबाते ही संबंधित व्यक्ति को कॉल चला जाएगा। जब तक कॉल रिसीव नहीं होगा, तब तक वाइब्रेशन होता रहेगा।
नेटवर्क फेल होने पर पुलिस को जाएगी कॉल: नेटवर्क फेल होने पर पुलिस के 100 नंबर पर कॉल चला जाएगा। इसके बाद सर्विलांस के जरिए पुलिस घटनास्थल का पता लगा सकती है। इस जींस को अधिकतम तीन महीने तक इस्तेमाल किया जा सकता है।
कैमरे भी लगेंगे: दीक्षा और अंजलि ने बताया कि इस जींस में एक कैमरा लगाया जाएगा। डिवाइस के स्विच को ऑन करते ही इस कैमरे में आरोपी की वीडियो बनने लगेगी। यह वीडियो अलग-अलग फाइल के जरिए सेट नंबरों पर पहुंच जाएगा। इससे पुलिस आरोपी तक जल्द पहुंच सकेगी।
क्या कहते हैं जानकार: बीएचयू के प्रो. एसके शर्मा के अनुसार, यह डिवाइस सुरक्षा के लिहाज से लड़कियों के लिए कारगर साबित हो सकता है। इसे तकनीकी रूप से रिसर्च कर बाजार में उतारा जा सकता है, इसकी काफी कम कीमत होने से लोग इसे आसानी से खरीद सकेंगे।
साभार: डीबी समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE