Sunday, June 29, 2014

अब छोटे शहरों में भी मिलेगी हवाई यात्रा की सुविधा



नोट: इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल साइट्स पर शेयर या ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें या फेसबुक पर EMPLOYMENT BULLETIN ग्रुप से लिंक लेकर शेयर करें। 
तेजी से आधुनिक हो रहे देश के मिनी मेट्रो शहर भी अब एयर कनेक्टिविटी के माध्‍यम से जुड़ रहे हैं। तमाम राज्‍य सरकारें छोटे शहरों में हवाई नेटवर्क स्‍थापित करने पर ध्‍यान दे रही हैं। मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, राजस्‍थान, बिहार जैसे राज्‍यों ने बड़े निवेश के साथ राज्‍य को एविएशन हब बनाने की तैयारियां शुरू भी कर दी हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा राज्‍यों के उद्योगों के साथ ही पर्यटन विस्‍तार में भी मिल रहा है।
  • राजस्‍थान: देश के प्रमुख पर्यटन राज्‍य राजस्‍थान में पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए तेजी से एयर कनेक्टिविटी का विस्‍तार किया जा रहा है। हाल ही में राज्य सरकार ने एविएशन क्षेत्र में निजी विमान कंपनियों को आकर्षित करने के लिए प्रति नॉटिकल माइल्स सब्सिडी मॉडल तैयार किया है। एयर कनेक्टिविटी के माध्‍यम से राज्‍य के कोटा, जयपुर, जोधपुर, झुंझुनू, किशनगढ़, बीकानेर, भीलवाड़ा, उदयपुर और धोलपुर आदि शहरों को जोड़ा जाएगा। पहले चरण में कोटा से जयपुर के बीच विमान सेवा शुरू होगी।  
  • उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने और पर्यटकों की सुविधा के लिए राज्य सरकार हवाई सेवा शुरू करने की योजना बना रही है। प्रदेश के पर्यटक स्थलों तक लोगों की आवाजाही आसान और सुविधाजनक  बनाने के लिए सरकार नए हवाई अड्डे विकसित करने जा रही है। हवाई सेवाओं से राजधानी लखनऊ सहित झांसी, आगरा, वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर, बरेली, मेरठ, इलाहाबाद आदि नगरों को आपस में और अन्य पर्यटक केंद्रों से जोड़ा जाएगा। साथ ही सरकार ने निजी निवेश के जरिये प्रदेश के 12 हवाई मार्गों पर सेवाओं के संचालन की योजना तैयार की है।   
  • मध्‍यप्रदेश: भौगोलिक रूप से देश के सबसे बड़े राज्‍य मध्‍य प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी राज्‍य के विकास के लिए बेहद जरूरी है। इसके लिए राज्‍य सरकार राज्‍य में छोटे शहरों में एयरपोर्ट और हवाई पट्टी का विकास कर रही है। साथ ही राजधानी भोपाल को हवाई सेवा के माध्‍यम से पड़ोसी राज्‍यों से भी जोड़ा जा रहा है। भोपाल को लखनऊ और वाराणसी से जोड़ा जा चुका है। अब भोपाल को नागपुर से भी कनेक्ट किया जा रहा है। राज्‍य में एयर सेवा प्रदान कर रही वेंचुरा एयर कनेक्ट के चीफ पायलट संजय गांधी ने बताया कि नागपुर के लिए एयर टैक्सी ऑपरेट करने के लिए काफी डिमांड भी आ रही है। इसी वजह से यह सेवा शुरू करने का फैसला लिया गया है। 
  • छत्‍तीसगढ़: देश के तेजी से बढ़ते राज्‍य छत्‍तीसगढ़ में हवाई सेवा की बड़ी मांग है। राज्‍य की राजधानी में दो साल पहले विश्‍वस्‍तरीय हवाई अड्डा तैयार किया है। अब राज्‍य सरकार इसे अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डा बनाने के लिए प्रयास कर रही है। इसके अलावा यहां पर कारगो हब का निर्माण भी किया जा रहा है। रायपुर के अलावा राज्‍य में रायगढ़ और बिलासपुर में भी डोमेस्टिक एयर पोर्ट बनाने की योजना है। जिसे एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की मंजूरी मिल चुकी है।  
  • बिहार: बिहार की राजधानी पटना भी हवाई यातायात का प्रमुख अंग बनने की कोशिश कर रहा है। राज्‍य में फिलहाल प्रमुख एयरपोर्ट पटना में है। बौद्ध टूरिज्‍म की राज्‍य में अपार संभावनाओं को देखते हुए गया और अन्‍य पर्यटन स्‍थलों पर भी विश्‍वस्‍तरीय हवाई अड्डों के निर्माण की योजना पर काम किया जा रहा है। पटना का मास्टर प्लान में बिहटा-सरमेरा राज्य पथ पर ही नये हवाई अड्डे के निर्माण का प्रस्ताव तैयार किया गया है। 


साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE