Sunday, June 29, 2014

मेट्रो सेवा पकड़ेगी गति, इन शहरों में शीघ्र ही आएगी मेट्रो

नोट: इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल साइट्स पर शेयर या ईमेल करने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए बटन प्रयोग करें या फेसबुक पर EMPLOYMENT BULLETIN ग्रुप से लिंक लेकर शेयर करें। 
दिल्‍ली या मुंबई ही नहीं, भोपाल, लखनऊ, जयपुर, पटना और रायपुर जैसे शहर भी तेजी से आधुनिक हो रहे हैं। साथ ही आधुनिक हो रही है इन शहरों की परिवहन व्‍यवस्‍था। तेजी से विकसित हो रही इन शहरों की परिवहन व्‍यवस्‍था जहां लोगों को ट्रैफिक से राहत की उम्‍मीद दे रही है, साथ ही इन शहरों को मौजूदा दौर में इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर क्षेत्र में निवेश प्रमुख केंद्र बनते जा रहे हैं। ऐसे में मेट्रो सेवा एक अत्यंत कारगर कदम साबित हुआ है। आइए जानते हैं, निकट भविष्य में कहाँ कहाँ मेट्रोरेल सेवा शुरू होने वाली है: 
जयपुर: गुलाबी शहर जयपुर कोलकाता, दिल्‍ली, मुंबई, बेंगलुरू के बाद देश का पांचवा शहर है जहां मेट्रो प्रोजेक्‍ट की शुरुआत की गई है। मेट्रो प्रोजेक्‍ट के 9.2 किमी. लंबे पहले चरण ग्रीन मेट्रो की शुरुआत दिसंबर 2010 में हुई थी। मेट्रो का अगला चरण ऑरेंज मेट्रो होगा। फिलहाल इस प्रोजेक्‍ट में ट्रेन का ट्रायल रन शुरू हो चुका है। जयपुर में पहली मेट्रो रेल इस साल के अंत से शुरू हो सकती है। पहले प्रोजेक्‍ट की अनुमानित लागत 1250 करोड़ है।
भोपाल और इंदौर: मिनी बॉम्‍बे कहे जाने वाले शहर इंदौर और राजधानी भोपाल में अत्‍याधुनिक परिवहन प्रणाली में से एक लाइट मेट्रो चलाने का फैसला लिया। भोपाल में लाइट मेट्रो 73 किमी लंबे पांच रूट्स पर दौड़ेगी। लाइट मेट्रो ट्रेन के प्रोजेक्ट पर प्रति किमी 182 करोड़ रुपए और इस प्रोजेक्ट पर कुल 13 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। पहले फेस में करीब 5400 करोड़ रुपए खर्च कर 32 किमी लंबा ट्रैक तैयार किया जाएगा। लाइट मेट्रो की डीपीआर दिसंबर 2014 तक बनेगी। डीपीआर के बाद टेंडर जरूरी कर राज्य सरकार काम शुरू करेगी। इसके अलावा इंदौर में बीआरटीएस सिस्‍टम भी सफलता पूर्वक चलाया जा रहा है। 
रायपुर: छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में ट्रैफिक की बढ़ती समस्‍या और शहर को आधुनिक बनाने की जरूरत को देखते हुए मोनो रेल का परिचालन शुरू करने की कवायद की जा रही है। यह मध्य भारत का पहला मेगा ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट होगा। इस प्रोजेक्ट के लिए राज्य सरकार पिछले साल अक्टूबर में केंद्रीय भारी उद्योग मंत्रालय की इकाई इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट इंडिया प्रा. लि. के साथ 4500 करोड़ का एमओयू कर चुकी है। इसके साथ ही छत्‍तीसगढ़ के तीन प्रमुख शहर राजनांदगांव, दुर्ग, रायपुर के साथ नई राजधानी नया रायपुर को मेट्रो रेल से जोड़ने का प्‍लान है। इस प्रोजेक्‍ट पर 20 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस प्रोजेक्‍ट का 45 किमी. का पहला चरण 2021 तक पूरा होना है। 
लखनऊ: राज्‍य की अखिलेश सरकार मेट्रो रेल प्रोजेक्‍ट को लेकर काफी संजीदा है। राजधानी में मेट्रो रेल का पहला फेज इसी साल शुरू होने जा रहा है। इस प्रोजेक्‍ट पर करीब 12500 करोड़ रुपये के खर्च की संभावना है। इस प्रोजेक्‍ट का नॉर्थ साउथ कॉरिडोर 23 किमी. होगा। जिसमें 7.2 किमी. का मार्ग अंडरग्राउंड होगा। 
गांधीनगर-अहमदाबाद: गुजरात के दो महत्‍वपूर्ण शहर गांधीनगर और अहमदाबाद को जोड़ने वोल इस मेट्रो रेल प्रोजेक्‍ट की शुरुआती लागत 4295 करोड़ रुपये है। करीब 83 किमी. लंबी यह मेट्रो सेवा 2018 तक शुरू होने की उम्‍मीद है। इस पूरे मेट्रो रेल मार्ग पर 53 स्‍टेशन प्रस्‍तावित हैं। 2020 तक इस पर प्रतिदिन 20 लाख लोग सफर करेंगे।
चंडीगढ़: उत्‍तर भारत के प्रमुख शहर चंडीगढ़ में ट्रैफिक की हालत को देखते हुए यहां भी मेट्रो रेल प्रोजेक्‍ट शुरू किया गया है। यह प्रॉजेक्‍ट 37 किलोमीटर लंबा होगा। जिसका पहला फेज 23 किमी. का होगा। जिसमें से 14 किमी. का रास्‍ता अंडरग्राउंड होगा। 
पटना: बिहार की राजधानी पटना भी आधुनिक शहरों की दौड़ में काफी पीछे नहीं है। इसी सप्‍ताह राज्‍य सरकार ने मेट्रो रेल सेवा को मंजूरी प्रदान कर दी है। फिलहाल यह प्रोजेक्‍ट अपने शुरुआती चरण में ही है। राज्‍य सरकार की इस शुरुआत के बाद अब केंद्र सरकार से इसकी मंजूरी ली जाएगी। जिसके बाद इसकी डीपीआर तैयार की जाएगी। 


साभार: भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE