Saturday, June 28, 2014

घर साफ है पर क्या सुरक्ष‌ित है?

घर साफ है, तो जरूरी नहीं कि वह हाइजीन फ्री भी हो। घर में कई ऐसे कॉर्नर होते हैं, जहां हर दिन सफाई नहीं होती। इन्हीं कोनों में पनपते हैं बैक्टीरिया, जो नजर नहीं आते, लेकिन कई बीमारियों को जन्म देते हैं। आइए बताते हैं, घर की ऐसी ही कुछ जगहों और सामान के बारे में, जिन्हें समय-समय पर साफ करने से आप बीमारियों से बची रह सकती हैं:
  • कारपेट, दरी और चटाई: घर में सिर्फ बड़े सामान की डस्टिंग करना ही काफी नहीं होता। कमरों में बिछे कारपेट, दरी और पायदान की रोजाना सफाई भी जरूरी है, ताकि इनमें फंगस न हो। फंगस की वजह से इन चीजों से बदबू आने लगती है। इसलिए किचन और बाथरूम के बाहर रखे पायदान को हर एक या दो दिन पर साफ करें। इन्हें साफ करने के लिए पानी में सिरका डालकर धोएं या गर्म पानी में भिगोकर भी उन्हें साफ कर सकती हैं।  
  • शॉवर हेड बीमारी की जड़: खुद को बीमारी से दूर रखने के लिए आप रोजाना नहाती होंगी? लेकिन क्या आपको पता है कि जिस शॉवर हेड का प्रयोग आप नहाने के लिए करती हैं, वही आपको बीमार भी कर सकता है। जी हां, बाथरूम में लगे शॉवर हेड के नीचे ऐसे कीटाणु होते हैं, जो कई बीमारियों के जनक हैं। एक रिसर्च के दौरान शॉवर हेड में ऐसे कीटाणु पाए गए हैं, जो फेफड़ों की बीमारियों के लिए जिम्मेदार होते हैं। शॉवर हेड को साफ रखने के लिए हर दूसरे-तीसरे दिन गर्म पानी में सिरका डालकर साफ करें।  
  • छोटे इलेक्ट्रॉनिक आइटम्‍स: किचन और ड्राइंगरूम जैसी जगहों पर अक्सर हम कुछ सामान को एक-दूसरे के ऊपर या चिपकाकर रख देते हैं, जिससे उनके बीच के स्पेस में धूल जमा होती रहती है। जिनकी रोज सफाई करना संभव भी नहीं हो पाता। इसलिए घर की सफाई करते समय सामान के बीच में वैक्यूम आदि से सफाई जरूर करें या फिर एक लंबे डस्टर से सामान के बीच की जगहों पर जमी डस्ट को साफ करें। टीवी रिमोट और मोबाइल पर भी सबसे ज्यादा जर्म्स होते हैं। इन्हें एक-दो दिन में एल्कोहल वाइप से साफ करते रहना चाहिए, ताकि बीमारियों से बचा जा सके। घर में रखे कुछ सामान जैसे फ्रिज, अलमारी, वॉशिंग मशीन और किचन की शेल्फ आदि को हम अक्सर कई महीनों तक साफ नहीं करते। दरवाजों की चौखटों और मोल्डिंग पर भी काफी डस्ट होती है। इसलिए रोजाना सफाई करते समय सामान के ऊपर की जगह, दीवारों और दरवाजों की मोल्डिंग साफ करना न भूलें। वैक्यूम या डस्टर की सहायता से इन जगहों को साफ करें।  
  • सीलिंग फैन पर भी रखें नजर: घर में लगे सीलिंग फैन यानी पंखे के ऊपर जमी डस्ट हमें दिखाई नहीं देतीं, लेकिन उसके चलने पर वो धूल उड़कर सांस के साथ हमारे अंदर पहुंच जाती है और शरीर को नुकसान पहुंचाती है। इसे साफ करने के लिए बाजार में कई तरह के डस्टर आने लगे हैं। इनसे फैन को बिना उतारे ही धूल साफ करना आसान होता है।  
  • रसोई का स्पंज: बेशक घर में आपको सबसे गंदी जगह टॉयलेट सीट लग सकती है, लेकिन कुछ शोधों में पता चला है कि किचन में सफाई के लिए इस्तेमाल होने वाला कपड़ा और स्पंज भी बैक्टीरिया पैदा करते हैं। जानकारी न होने की वजह से अक्‍सर लोग किचन में इस्तेमाल स्पंज आैर कपड़ों की सफाई पर विशेष ध्यान नहीं देते। बीमारियों से बचने के लिए कपड़े आैर स्पंज को हर दिन गर्म पानी से साफ करें या पानी में डुबोकर इसे माइक्रोवेव में 45 सेकंड तक रखें, ताकि इसके जर्म्स खत्म हो जाएं। बर्तन धोने वाले स्पंज को ब्लीच पाउडर वाले पानी से भी साफ कर सकती हैं।  
  • हैट या स्कार्फ की भी हो सफाई: बॉडी से डायरेक्ट संपर्क में आने वाले कपड़े जैसे हैट, स्कार्फ और अंडरगार्मेंट्स आदि को रोज धोएं। इन्हें ज्यादा समय तक गंदे रखने या फिर बिना साफ किए पहनने से त्वचा से संबंधित समस्याएं होने की आशंका रहती है। इसलिए अपने अंडरगार्मेंट्स, हैट या स्कार्फ को रोजाना धोएं।    
  • दरवाजे पर ही जूते-चप्पल उतारें: बाहर से आते समय घर के दरवाजे पर ही जूते-चप्पल उतार दें। इससे बाहरी गंदगी और धूल घर में नहीं आती। घर भी साफ-सुथरा ही रहता है। इसके लिए आप दरवाजे के पास एक शू-रैक भी रख सकती हैं।


साभार: अमर उजाला समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE