Wednesday, June 18, 2014

पानी केवल प्यास ही नहीं बुझाता, बल्कि देता है आपको स्वास्थ्य

साभार: दैनिक भास्कर समाचार
पानी ही एकमात्र ऐसा पेय है जो हमारी प्यास पूरी तरह से बुझाता है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि पानी हमारे शरीर में क्या-क्या काम करता है और किस तरह हमारे शरीर की गंदगी बाहर निकालता है। मेडिकल साइंस के अनुसार, जिस प्रकार नहाने से शरीर के बाहर की सफाई होती है, ठीक उसी प्रकार पानी पीने से शरीर के अंदर की सफाई होती है। एक वयस्क पुरुष के शरीर में पानी उसके शरीर के कुल भार का लगभग 65 प्रतिशत और एक वयस्क स्त्री के शरीर में उसके शरीर के कुल भार का लगभग 52 प्रतिशत तक होता है। आप यह पोस्ट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट नरेशजांगड़ा डॉट
ब्लागस्पाट डॉट कॉम पर पढ़ रहे हैं।


जानिए पानी से जुड़े कुछ विशेष तथ्य और पानी पीने के कुछ सामान्य नियम: 

  • पतले लोगों के शरीर में ज्यादा पानी होता है, क्योंकि चर्बी (फैट) की तुलना में मांसपेशियों (मसल्स) में पानी धारण करने की क्षमता ज्यादा होती है। इसका मतलब साफ  है कि सेहत और सौंदर्य के लिए पर्याप्त पानी की अहमियत बेहद ज्यादा है।
  • दिन भर सांस लेने-छोड़ने में ही हम 2-3 कप पानी खर्च कर देते हैं। पसीने के अलावा, पेशाब के रूप में निकला पानी शरीर की गंदगी साफ  करता है। अगर शरीर से करीब 10 फीसदी तरल पदार्थ कम हो जाएं तो डिहाइड्रेशन का खतरा रहता है। यही वजह है कि किडनी को दुरुस्त रखने के लिए भी बार-बार पानी पीना जरूरी है।
  • मौजूदा जीवनशैली में अक्सर लोग पानी पीने पर पूरा ध्यान नहीं देते। शरीर में पानी कम होने से सिर दर्द, मांसपेशियों की कमजोरी, थकान और सोचने की शक्ति कम होने जैसी स्थितियां बनने लगती हैं और कई लोगों को काम के दौरान इस बात का आभास तक नहीं हो पाता।
  • विशेषज्ञों का मानना है कि पर्याप्त पानी पीकर आप अपनी त्वचा को चमका सकते हैं और इससे आपका चेहरा भी दमकता हुआ नजर आने लगता है। पानी त्वचा का प्राकृतिक पोषक है। यह झुर्रियों से निजात दिलाता है और बेजान त्वचा में जान डाल देता है।
  • भोजन करने के 30 मिनट पहले 2 गिलास पानी पीने से पाचन शक्ति बढ़ती है। सुबह उठने के बाद 1 गिलास पानी पीने से आपके अंदरूनी अंग मजबूत होते हैं।
  • सोने से पहले 1 गिलास पानी पीने से आप हार्ट अटैक जैसी बीमारी से बच सकते हैं। नहाने के बाद 1 गिलास पानी पीने से आप कम रक्तचाप से बच सकते हैं। 
  • जो लोग ज्यादा पानी पीते हैं, उन्हें पथरी होने की संभावना न के बराबर होती है। ज्यादा पानी पीने से शरीर में हानिकारक तत्वों का निष्कासन पसीने और मूत्र द्वारा हो जाता है।
  • पानी हमें गर्मी से बचाता है। अगर आप जरूरत के मुताबिक पानी नहीं पिएंगे तो आपके शरीर का तापमान घातक तरह से बढ़ सकता है। सही तरह से पानी नहीं पीने से शरीर की काम करने की गति घट जाती है। वह थक जाता है और उसका मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ने लगता है।
  • भोजन को पचाने के लिये हमारा पेट एंजाइम का उत्पादन करता है, जो एसिडिक होते हैं। इसलिए जब तक सही मात्रा में पानी नहीं पिएंगे, तब तक आपका पेट ठीक नहीं रहेगा और पेट में एसिड बनता रहेगा।


साभार: दैनिक भास्कर समाचार
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE