Wednesday, February 24, 2016

दंगे और हिंसा के जख्मों पर सीएम का मरहम

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि दंगे में निर्दोष की मौत पर परिजनों को नौकरी व मुआवजा मिलेगा। दंगे के दोषियों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। सरकार इसको लेकर गंभीर कदम उठाने जा रही है। अभी तक मिल रहे सबूत से स्पष्ट हो रहा है कि दंगे के पीछे संगठन विशेष का हाथ है। उच्च स्तरीय जांच कराकर
इसका पर्दाफाश किया जाएगा। मुख्यमंत्री यहां सिंचाई विश्रम गृह में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश के इतिहास में सबसे बड़ी त्रसदी है। इससे उबरने में काफी समय लगेगा। जनता के सामने संकट की घड़ी है, लेकिन इससे उबरना भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि दंगे में सबसे ज्यादा माली नुकसान रोहतक तथा जानी नुकसान झज्जर में हुआ है। 19 लोग अपनी जिंदगी गंवा चुके हैं और सैकड़ों को आर्थिक रूप से नुकसान हुआ है। दंगे में निदरेष मारे गए परिजनों को सरकार नौकरी देगी और मुआवजा भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी निदरेष के खिलाफ मुकदमा दर्ज नहीं होगा और दोषी को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पीड़ित परिवारों को दस-दस लाख रुपये मुआवजा मिलेगा।
व्यापारियों के नुकसान की भरपाई करेगी सरकार: उन्होंने कहा कि सरकार व्यापारियों के नुकसान की पूरी भरपाई करेगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रगतिशील प्रदेश है और यहां विकास की अपार संभावनाएं है। सभी संगठनों से अपील है कि वे सब मिलकर आपसी खोया विश्वास दोबारा से कायम करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि दंगे में हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी और सरकार करेगी। 
इस षड्यंत्र में संगठन विशेष का हाथ: मुख्यमंत्री ने कहा कि इस आंदोलन और दंगे के पीछे किसी संगठन विशेष का हाथ है। सोशल मीडिया पर वायरल हुई ऑडियो से स्पष्ट हो रहा है कि योजनाबद्ध ढंग से साजिश के तहत दंगा भड़काया गया है। सरकार को इस तरह से सबूत मिल रहे हैं। उच्चस्तरीय जांच कराकर षड्यंत्रकारियों का पर्दाफाश किया जाएगा। इसमें चाहे कोई संगठन या पार्टी विशेष भी क्यों न हो, दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।
अधिकारियों की जांच करेंगे रिटायर अधिकारी: जिला में हुए दंगे, लूटपाट और जानी नुकसान में लापरवाही अधिकारियों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई होगी। मुख्यमंत्री ने सैनी के बयान पर पूछे गए सवाल पर कहा कि सांसद सैनी ने सोशल मीडिया पर संदेश भेजकर अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है।
कोटे से छेड़छाड़ नहीं: मुख्यमंत्री ने कहा कि आरक्षण के 27 प्रतिशत कोटे से कोई छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। सरकार अलग से आरक्षण का प्रावधान करेगी। उन्होंने सामाजिक संगठनों के साथ साथ आम जन से अपील की है कि वे शांति मंच, शांति कमेटियां व समाज को जोड़ने वाले कार्यक्रमों के माध्यम से समाज में शांति स्थापित करें। जिससे समाज का ताना-बाना मजबूत हो और भाईचारा कायम हो। उन्होंने कहा कि मनुष्य के जीवन में संकट आ जाते है लेकिन बहादुर वही व्यक्ति होता है जो संकटों से पार पाता है। उन्होंने कहा कि सरकार पूरी तरह उनके साथ है। प्रभावित व्यापारियों ने मुख्यमंत्री को पूरी घटना की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने सभी को कहा कि उपद्रवियों को किसी भी सूरत में छोड़ा नही जाएगा।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.