Monday, February 29, 2016

गिनीज़ बुक के दस रिकार्ड्स जो शायद कभी भी नहीं टूट पाएंगे

जब से गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड को शुरू किया गया है, तब से ले कर आज तक न जाने कितने रिकॉर्ड बने और टूटे हैं. लेकिन इस बुक में कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड हैं जिनका टूटना नामुमकिन है और ये रिकॉर्ड ज़िंदगी भर के लिए एक ही शख़्स के नाम हो कर रह गए. यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं।

1. Robert Wadlow: Robert Wadlow को दुनिया का सबसे लम्बा आदमी होने का गौरव हासिल है. उनकी लम्बाई 8'11 थी. इनके बाद कई लोगों ने सबसे लम्बे होने का दावा किया. लेकिन किसी की भी लम्बाई 8'4 सें ज़्यादा नहीं थी.

2. Roy Sullivan: Roy Sullivan के नाम एक अजीब और खतरनाक रिकॉर्ड है. इसके ऊपर सात बार बिजली गिरी और सातों बार उन्हें मामूली सी चोट आईं. 1942 से ले कर 1977 के बीच ये हादसे हुए. ये ऐसा रिकॉर्ड है जो कभी नहीं टूट सकता और न ही कोई तोड़ने की चाहत रखता होगा.

3. Charles Osborne: हिचकी थोड़ी देर में ही किसी को परेशान करने के लिए काफ़ी है. लेकिन Charles Osborne ने अपनी पूरी ज़िंदगी इन हिचकियों के साथ बिताई. ऐसा नहीं है कि वो बचपन से इसके शिकार थे. Charles Osborne जब 28 साल के थे तब एक दिन अचानक उन्हें हिचकियां आईं और उनके मरने तक वो साथ रहीं. उन्हें हर मिनट 40 बार हिचकियां आती थीं. 1990 में एक दिन पहले उनकी हिचकियां बंद हुईं और अगले ही दिन उनकी मौत हो गई. सिर्फ़ एक ही दिन मिला उन्हें बिना हिचकियों के जीने का. अपनी पूरी ज़िंदगी में 595 Million बार उन्हें ये आई थी. ये एक अजीब वर्ल्ड रिकॉर्ड.

4. Graham Barker: Graham Barker का वर्ल्ड रिकॉर्ड थोड़ा गंदा है. इनको आदत हैं अपनी नाभी की गंदगी को जमा करने की और ऐसा वो 1984 से आज-तक करते चले आ रहे हैं. या तो इनके पास कोई काम नहीं है यै फ़िर इनको गंदगी से प्यार है.

5. Michael Jackson: पॉप के किंग Michael Jackson के नाम भी एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है. उनके दो म्यूजिक एल्बम Billie Jean और Thriller की 100 Million से ज़्यादा कॉपियां बिकी थीं, वो भी सिर्फ़ 37 हफ़्तों में.

6. Andre Rene Rousimoff: WWE के रेसलर Andre Rene Rousimoff का रिकॉर्ड किसी मैच का नहीं, बल्कि उनके नाम बियर पीने का रिकॉर्ड है. इस दैत्याकार रेसलर ने 119 बियर एक बार में पी थी.

7. Mini Cooper Car: इस कार ने कोई रिकॉर्ड नहीं बनाया, बल्कि इसमें बैठने वालों ने एक शानदार रिकॉर्ड बनाया है. इस छोटी सी कार में एक बार में 28 लोगों ने बैठ कर कार की कमर ही तोड़ दी. सोचिए कैसा सीन होगा. आपको 'भागम-भाग' फ़िल्म इसे पढ़ कर ज़रूर याद आ गई होगी.

8. Wayne Gretzky: Wayne Gretzky आइस हॉकी खेल का जाना माना नाम है. इस खेल में जितने भी रिकॉर्डस हैं, सारे इनके नाम हैं. वो गोल के हो, गोल रोकने के हों, या फ़िर गोल करने में किसी खिलाड़ी का साथ देने में. ऐसा करना हर किसी की बात नहीं.

9. Ted St. Martin: Ted St. Martin मार्टिन ने स्कूल के बाद कभी भी बास्केट बॉल नहीं खेली. लेकिन जब रिकॉर्ड की बात आई तो उन्होंने बास्केट बॉल को लगातार पास करने का एक रिकॉर्ड बना डाला. पहले Ted St. Martin नें Levitt के 499 के रिकॉर्ड को 739 पास से तोड़ा. इतना ही नहीं, इसके बाद वो रुके नहीं और लगातार 5221 पास किए. आपको बता दें कि NBA में भी आज तक सिर्फ़ 78 पासेज़ का रिकॉर्ड है.
10. Rapper Big Freedia: Rapper Big Freedia का नाम कोई रिकॉर्ड नहीं है. इन्होनें एक Twerkfest का आयोजन करवाया था. इस आयोजन में करीब 358 लोगों ने Twerking की और ये एक रिकॉर्ड बन गया. शायद अब कोई ऐसे Twerkfest का आयोजन नहीं करवाने वाला. तो ये रिकॉर्ड शायद हमेशा बरकरार रहे.

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: सोशल मीडिया 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.