Monday, February 29, 2016

आदत से मजबूर: बारह ऐसे काम जो मना करने पर भी करते हैं भारतीय

हमारे देश की एक बहुत बड़ी विडम्बना है, कि यहां लोगों को वो करने की आदत है जो उन्हें करने से मना किया जाता है. मैं हर किसी की बात कर रहा हूं ख़ुद अपनी भी. जाने- अनजाने हम सब इन कामों को अंज़ाम देते हैं, और ज़्यादातर हमें बाद में भी एहसास नहीं होता कि हमने कोई गलती की है. हम उसे अपनी
शान और रुतबा समझ कर दोस्तों और रिश्तेदारों के सामने शेखी बघारते हैं. यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही 'भारतीय आदतों' के बारे में:

1. एटीम और पेट्रोल पंम पर मोबाईल फ़ोन्स की मनाही: पंट्रोल पंप और एटीम में मोबाईल फ़ोन्स के इस्तेमाल पर मनाही है. लेकिन आपको लोग अकसर इन जगहों पर फ़ोन्स पर बात करते दिख जाएंगे. एटीम में तो हेलमेट पहनने भी मना हैं, लेकिन लोग कहां मानने वाले हैं.
2. हॉस्पिटल में मिलने जाना: ये एक ऐसी जगह है जहां साफ़-साफ़ लिखा होता है कि शांति बनाए रखें. लेकिन क्या ऐसा होता है? नहीं, बिलकुल भी नहीं! हॉस्पिटल में अपनों की देख-रेख और उनकी सहूलियत के चक्कर में हम दूसरों मरीज़ों और उनके रिश्तेदारों के बारे में भूल जाते हैं. लाईन तोड़ते हैं, चिल्लाते हैं और इंतज़ार से बचने के लिए जुगाड़ लगाने की कोशिश करते हैं.





3. हेलमेट: यातायत पुलिस से बचने के लिए ज़्यादातर लोग हेलमेट लगाते हैं. चालान न हो, इसके लिए कैसा भी सस्ता हेलमेट खरीद लेते हैं. भाई साहब! हेलमेट हमारी सुरक्षा के लिए होता है. हममें से ज़रूर कुछ लोगों ने अपनों को खोया होगा, इस छोटी सी गलती की वजह से. तो इस बार हेलमेट खरीदिए तो चालान से बचने के लिए नहीं, बल्कि अपनी सुरक्षा के लिए.




4. गंदगी: हमारे देश में आपको वहां ज़्यादा गंदगी मिलेगी, जहां लिखा होगा 'कृपया यहां कूड़ा न फेंकें'. ऐसा लगता है कि ये पढ़ने के बाद लोगों को कूड़ा फेंकने की याद आती है.



5. थूकना: हर सरकारी ऑफ़िस में कई ऐसे कोने होते हैं, जहां दीवारों का रंग पान के रंग में रंगा हुआ होता है. अगर आपने ध्यान दिया हो तो वहीं लिखा होता है, 'यहां थूकना मना है'.



6. फ़ुट ओवर ब्रिज: समय बचाने के लिए लोग सड़क पार करने के लिए ट्रैफ़िक भरी सड़कों पर ही भीड़ लगा देते हैं, जबकि वहीं एक फ़ुट ओवर ब्रिज या अंडर पास बना होता है. घड़ी पर अगर ध्यान दें तो सड़क पार करने के लिए बने रास्ते के इस्तेमाल में सड़क से कम वक़्त लगता है, और सुरक्षा भी रहती है.



7. नो पार्किंग: कार नो पार्किंग में पार्क करना तो जैसे फ़ैशन हो गया है. हम ट्रैफ़िक जाम की परवाह किए बिना अपनी कार को कहीं भी खड़ी कर के निकल जाते हैं, अपना काम करने. अगर यही आपके साथ हो तो गाली देने में कभी वक़्त नहीं लगाते.



8. सिरगरेट पीना: देश में पब्लिक प्लेस पर सिगरेट पीना मना है. लेकिन आपको जितनी भी सिगरेट की दुकानें मिलेंगी, हर किसी के बाहर खड़े लोग वहां सिगरेट पी रहे होंगे. सिगरेट पीते वक़्त हम ये भी नहीं देखते कि हमारे आस-पास बुज़ुर्ग, बच्चे या फ़िर महिलाएं खड़ी हो सकती हैं, जिन्हें सिगरेट का धुआं पीने वाले से ज़्यादा नुकसान पहुंच सकता है.



9. ईव टीज़िंग: कुछ लड़के इस गुनाह को करते हैं, लेकिन जब वो खुद अपनी बहन या मां के साथ होता है, तो उसे दुनियाभर के लड़के बद्तमीज़ नज़र आते हैं.



10. सिनेमाघरो में मोबाईल का इस्तेमाल: इसके तो हम सब भुक्तभोगी भी हैं, और हमने ख़ुद भी ये गलती की हुई है. सिनेमाघरों में जब फ़िल्म चल रही होती है तो किसी न किसी का फ़ोन बजता है और वो शख़्स अपनी पूरी बात वहीं बैठा-बैठा कर लेता है. उसे फ़र्क नहीं पड़ता की दूसरों को इससे तकलीफ़ हो रही हो, या फ़िर उनके मनोरंजन में खलल पड़ रही हो.



11. धरोहर पर लिखना: ऐसी जगहों को प्यार के इज़हार की जगह मानते हैं लोग. प्रेमी जोड़ों को कौन समझाए कि प्यार का इज़हार करना गलत नहीं है, लेकिन इन जगहों की अहमियत इनकी खूबसूरती है. इन्हें खराब करने का हक किसी को नहीं है.



12. प्लेन में मोबाईल इस्तेमाल: प्लेन में मोबाईल फ़ोन्स का इस्तेमाल मना होता है. इसकी वजह से बड़ा हादसा हो सकता है. लेकिन लोगों को अपनी जान से ज़्यादा अपने मनोरंजन से प्यार होता है, तभी तो यहां भी लोग बाज़ नहीं आते.



ये ऐसी बातें हैं, जिन्हें करने से शायद ही कोई आपको रोके. लेकिन हर व्यक्ति का फ़र्ज़ है कि इन कामों को करने से बचा जाए. अगर अब कभी आप इन कामों को करने जा रहे हों तो एक बार ज़रूर सोच लें. हो सकता है इससे किसी को, या फ़िर ख़ुद आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है.
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: सोशल मीडिया 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.