Friday, February 26, 2016

अब प्रदेश के छात्र करेंगे ऑनलाइन तैयारी: विज्ञान और गणित की होगी प्रतियोगी परीक्षा

प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के 6 से 10वीं कक्षा के विद्यार्थी तैयारी करने के लिए दो विषयों का टेस्ट ऑनलाइन देंगे। विद्यार्थियों की साइंस और मैथ्स जैसे विषयों में रुचि बढ़ाने, परीक्षा परिणाम बेहतर करने और उन्हें सीधे तौर पर सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग से जोड़ने के लिए यह प्रोजेक्ट तैयार कर लिया है। इस प्रोजेक्ट का मकसद बच्चों में प्रतियेागिता की भावना पैदा करना भी है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। इस प्रोजेक्ट को प्रदेश में सबसे पहले कुरुक्षेत्र में खंड स्तर से लेकर जिला स्तर पर अमल में लाया जाएगा और इसके सकारात्मक परिणाम मिलने पर प्रदेश के अन्य जिलों में भी इसे विस्तार दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को एक सप्ताह में अमलीजामा पहना दिया जाएगा।
छठी से 10वीं कक्षा के साईस व मैथ विषय से पूछे जाएंगे प्रश्न: विभाग द्वारा तैयार की गई इस योजना में पहले कक्षा अनुसार छात्रों को पढ़ाए जा रहे साईस व मैथ विषयों से संबधित हर चैप्टर से पांच-पांच प्रश्न इंटरनेट के जरिए पूछे जाएंगे। बहु वैकल्पिक प्रश्नों के लिए पहले कक्षा अनुसार ग्रुप बनाए जाएंगे और निर्धारित समय के बाद इन प्रश्नों के उत्तर भी इंटरनेट पर पहले से तय तिथि अनुसार जारी किए जाएंगे, ताकि बच्चे भी उन्हें जान सके। छठी से 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए पहले यह योजना बनाई गई है, जिसके बाद अन्य कक्षाओं व अन्य विषयों से संबंधित प्रश्न भी पूछे जाएंगे। विभाग ने उक्त विषयों के गहन अध्ययन के आधार पर बड़ी संख्या में प्रश्न तैयार किए हैं। 
विजेता छात्र होंगे सम्मानित, जिला वेबसाइट पर देंगे दिखाई: विषयगत करवाई जाने वाली प्रतियोगिताओं में पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर आने वाले छात्रों को 15 अगस्त व 26 जनवरी को मनाए जाने वाले राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर स्कूल व गांव स्तर से लेकर जिला स्तर के कार्यक्रमों में संबधित मुख्य अतिथियों से सम्मानित करवाया जाएगा। यहीं नहीं इन विजेता छात्रों के फोटो सहित उनका परिवार व स्कूल सहित पूरा ब्यौरा जिले की वेबसाइट पर भी डाला जाएगा, ताकि दूसरे बच्चों से लेकर अभिभावक, अधिकारी व कर्मचारी भी उन्हें जान सकें और बच्चों में प्रोत्साहन बढ़े।
ई-लर्निंग के लिए एकत्रित की गई साढ़े 4 हजार वीडियो: प्रोद्यौगिकी विभाग लगभग एक वर्ष से इस योजना पर जुटा हुआ है, जिसके तहत उक्त सभी कक्षाओं के साईस व मैथ विषयों से संबधित साढ़े 4 हजार वीडियो क्लिप तैयार की है। इनके जरिए इंटरनेट पर विभाग से जुड़ने वाले बच्चों को ई-लर्निंग से पढ़ाने का मौका दिया जाएगा।
शिक्षा में गुणवत्ता और तकनीक की रूचि बढ़ाने का प्रयास: विभाग के जिला सूचना अधिकारी विनोद कुमार सिंगला का कहना है कि सरकार शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए भरसक प्रयास कर रही है। इसी में ही विभाग ने यह कदम उठाया है। इसके लिए शिक्षा विभाग का भी सहयोग लिया जाएगा तो यह प्रतियोगिताएं होने से बच्चों में अपने विषयों की पढ़ाई व तकनीक से जुड़ने के प्रति रुचि बढ़ पाएगी। सभी विजेता छात्रों को विभाग पूरा रिकार्ड भी मेंटेन करेगा और उनके अभिभावकों को एसएमएस के जरिए समय समय पर सूचित भी किया जाएगा।
डिजिटल लाइब्रेरी में मिलेगी फ्री सदस्यता: इंटरनेट पर क्विज प्रतियोगिताओं में विजेता रहने वाले छात्रों को जिला की डिजिटल लाइब्रेरी में फ्री सदस्यता भी प्रदान की जाएगी, ताकि वह इस लाइब्रेरी व यहां मौजूद तकनीक का भी भरपूर फायदा उठा सकें। इन बच्चों को यहां विषयों से लेकर कैरियर से संबधित अलग-अलग क्षेत्रों अनुसार भी प्रोजेक्टर पर जानकारी दिए जाने की व्यवस्था होगी, जहां उनके लिए कई एक्सपर्ट भी मौजूद होंगे।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: अमर उजाला समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.