Friday, February 26, 2016

रेल बजट: हरियाणा को मिली दो रेल लाइन

रेल बजट में हरियाणा की तीन लाइनों का सर्वे कराने के लिए हरी झंडी दी है। इसके लिए बजट निर्धारित कर दिया गया है। रेलमंत्री ने कैथल-करनाल-मेरठ वाया शामली लाइन बिछाने के लिए नए सिरे सर्वे की घोषणा की है, जो 170 किलोमीटर लंबी है। इसके सर्वे को लेकर 26 करोड़ रुपये का बजट मंजूर हुआ है। वहीं, नवलगढ़-झज्जर-नीमका थाना की 54 किलोमीटर लाइन के सर्वे पर अनुमानित खर्च 8 करोड़ मंजूर हुआ है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। जाखल-फतेहाबाद वाया रतिया भूना लाइन के 80 किलोमीटर के सर्वे को लेकर 12 करोड़ का बजट मंजूर हुआ है। सर्वे के लिए किसी निजी कंपनी का सहारा लिए जाने की उम्मीद है। 

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने प्रदेश की झोली में भले ही कोई बड़ा प्रोजेक्ट नहीं दिया, मगर पानीपत-मेरठ और भिवानी-लोहारू के रूप में दो रेल लाइनों की सौगात देकर थोड़ा मरहम जरूर लगाया है। वहीं, चंडीगढ़ नारायणगढ़ वाया जगाधरी रेल लाइन के सर्वे बजट में वृद्धि की गई है, जिसे एक लाख से बढ़ाकर 25 करोड़ रुपये कर दिया गया है। प्रदेश में चार ओवर अंडर ब्रिज भी बनाने को भी मंजूरी दी गई है। 1बता दें कि अरसे से पानीपत-मेरठ लाइन को बिछाने के लिए मांग चली आ रही थी। लाइन का सर्वे भी हो चुका है, रेलवे ने भी इस लाइन को मुनाफे का सौदा माना है। 2010-11 के रेल बजट में ममता बनर्जी ने भी पानीपत-मेरठ के बीच रेल लाइन बिछाने की घोषणा की थी, मगर फायदे का सौदा साबित होने वाली इस लाइन पर कार्य शुरू नहीं हो पाया। सर्वे रिपोर्ट की फाइल एक-टेबल से दूसरे टेबल पर ही पहुंचती रही। करीब 104 किलोमीटर रेल लाइन बिछाने के लिए रेलवे ट्रक, बिलिं्डग, ब्रिज, जमीन आदि पर आने वाले खर्च का आंकलन 947 करोड़ 86 लाख रुपये का किया गया था। पानीपत-मेरठ लाइन बिछाने के बाद रेलवे को सालाना करीब 44 करोड़ 53 लाख छह हजार दो सौ रुपये मुनाफा होना था। 

अब रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इस लाइन को बिछवाने के लिए हरी झंडी दे दी है। इसी प्रकार चंडीगढ़ वाया नारायणगढ़ जगाधरी तक लाइन बिछाने की घोषणा हो चुकी है। इस बार सुरेश प्रभु ने इसके सर्वे के बजट को एक लाख से बढ़ाकर 25 करोड़ तक पहुंचा दिया। इस लाइन में करीब 875 करोड़ रुपये खर्च होने हैं। इसके लिए अब नए सिरे से सर्वे होगा।

डीआरएम दिनेश कुमार ने बताया कि पानीपत मेरठ लाइन और चंडीगढ़ नारायणगढ़ वाया जगाधरी तक लाइन बिछाने के लिए फंड एक लाख से 25 करोड़ रुपये कर दिया गया है।रेलमंत्री ने भिवानी-लोहारू रेलवे लाइन को भी बिछवाने के लिए हरी झंडी दे दी है। पानीपत-मेरठ लाइन के लिए 22 सौ करोड़ रुपये, जबकि भिवानी लोहारू रेल लाइन के लिए 1280 करोड़ रुपये का बजट जारी किया गया है। भिवानी-लोहारू मार्ग पर 64 किलोमीटर रेल लाइन बिछवाने के लिए पहले ही सर्वे किया जा चुका है। 2010-2011 के रेल बजट में सर्वे का प्रस्ताव लोहारू से बढ़ाकर चुरू तक रखा गया था।

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.