Tuesday, February 23, 2016

हरियाणा कैबिनेट की मीटिंग में मृतकों के मुआवजे पर मंत्रियों का 'ड्रामा'

हरियाणा में जाट आंदोलन की आग अभी पूरी तरह से शांत भी नहीं हुई कि भाजपा सरकार के मंत्री आपस में उलझ गए। प्रदेश में चल रही जाट और गैर जाट राजनीति के ध्रुवीकरण का असर मुख्यमंत्री मनोहर लाल की कैबिनेट पर साफ नजर आया। जाट आंदोलन में मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये की मदद और
सरकारी नौकरी देने के फैसले पर सवाल उठाते हुए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस्तीफा दे दिया। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। बाद में मुख्यमंत्री उन्हें मनाने में कामयाब हो गए और इस्तीफा वापस हो गया। आंदोलन की आग में जल रहे हरियाणा में विज के इस्तीफे की पेशकश की खबर चंडीगढ़ से दिल्ली तक आग की तरफ फैल गई। मुख्यमंत्री ने उन्हें बातचीत के लिए अपने निवास पर बुलाया और करीब आधे घंटे तक बातचीत की। इससे विज का गुस्सा तो शांत हो गया मगर तेवर अभी बरकरार हैं। विज को पीड़ित व्यक्तियों को 10 लाख रुपये की मदद और सरकारी नौकरी की सहायता देने पर कोई ऐतराज नहीं था, लेकिन उनकी दलील है कि ऐसा कोई फैसला कैबिनेट की बैठक में नहीं हुआ। फिर मंत्रियों रामबिलास शर्मा और ओमप्रकाश धनखड़ ने इसे कैबिनेट का फैसला बताते हुए गलत जानकारी पेश की है। विज के मीडिया सलाहकार अनिल दत्ता ने इस्तीफे की खबरों को इलेक्ट्रानिक मीडिया के दिमाग की उपज बताया है।
इसलिए नाराज हुए विज: कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री समेत मात्र छह मंत्री थे। संसदीय कार्य मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री कर्णदेव कांबोज और महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने बैठक में भागीदारी की। पहले नुकसान का आकलन कराया जाएगा और हर पीड़ित व्यक्ति के नुकसान की भरपाई होगी, लेकिन बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने घोषणा की कि 10 लाख रुपये की मदद व एक सरकारी नौकरी दी जाएगी। इसके तुरंत बाद कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने भी ट्वीट कर इस जानकारी में यह जोड़ दिया कि किसी के खिलाफ मुकदमे दर्ज नहीं होंगे। मीडिया में जब सूचनाएं चलीं तो विज तैश खा गए और तुरंत मुख्यमंत्री से मिलने उनके आफिस में चले गए।
करीब आधे घंटे तक हुआ फोर्थ फ्लोर पर हंगामा: कैबिनेट की बैठक के बाद करीब आधे घंटे तक फोर्थ फ्लोर पर हंगामा चलता रहा। विज तुरंत मुख्यमंत्री से मिलने गए और उनके सामने कैबिनेट के गलत फैसले सार्वजनिक किए जाने पर कड़ी आपत्ति जताई। 

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.