साभार: जागरण समाचार
पिछले दिनों विमान दुर्घटना में 157 लोगों की दुखद मौत हो गई। इस दुर्घटना के कारण इथोपियन एयरलाइन की फ्लाइट ET302 बोर्ड के एक नए बोइंग 737 मैक्स 8 के
पायलट और यात्रियों को कभी लौटने वाली घड़ी नहीं मिली। सिर्फ महीने भर पुराने विमान का सॉफ्टवेयर नया था। इस सॉफ्टवेयर को एमसीएएस (MCAS) कहा गया।
जानें क्या है विमान की नई सॉफ्टवेयर प्रणाली: एमसीएएस (MCAS) एक ऐसी प्रणाली थी जो बोइंग 737 में इससे पहले कोई मौजूद नहीं थी। हालांकि, जब लेमैन के कार्यकाल में 737 MAX संस्करण का निर्माण किया तो उन्होंने एक बड़े और अधिक कुशल इंजन के साथ विमान का निर्माण किया। हालांकि, इसके बड़े इंजन को जिसने 14% और ईंधन दक्षता प्रदान की, इसे बोइंग 737 के निचले पंखों के नीचे आगे आगे फिट किया गया। यह संभावित रूप से विमान की गति रुकने का कारण हो सकता है। विमान का अचानक रुकना खतरनाक होता है। यह मूल रूप से यह तब होता है, जब कोई विमान उड़ान भरना बंद कर देता है और नीचे गिरने लगता है। इससे बचने के लिए बोइंग ने नया एमसीएएस (MCAS) सॉफ्टवेयर लांच किया। इस सॉफ्टवेयर के जरिए विमान की गति बढ़ाने और उड़ान भरने से रुकने से बचने के लिए नाक के नीचे ले जाने के बारे में बताने के लिए डिजाइन किया गया। इस कारण यहां समस्या आ सकती है। कंप्यूटर की दुनिया में इससे गीगो (GIGO)कहा गया।