Saturday, March 30, 2019

जानिए कहाँ-कहाँ हैं दुनिया की सबसे महंगी आठ इमारतें

साभार: जागरण समाचार 
इस दुनिया में एक से बढ़कर एक बेहतरीन और शानदार इमारत मौजूद हैं। इन इमारतों को दुनियाभर में हर कोई देखना चाहता है, इनकी खूबसूरती देखते ही बनती है। इन इमारतों में किसी में होटल है तो किसी में रिजॉर्ट
और किसी में ऑफिस तो कोई निजी बिल्डिंग है। Worldatlas.com ने विश्व की सबसे सबसे महंगी इमारतों की सूची जारी है, जिनमें से 8 सबसे खास हैं। 
Image result for abraj al bait mecca saudi arabiaअब्राज अल बेयत: सऊदी अरब के मक्का शहर में स्थित ये दुनिया की सबसे महंगी इमारत बेहद खूबसूरत भी है। दुनिया की इस सबसे महंगी इमारत को बनाने में 15 अरब डॉलर यानी भारतीय करेंसी के हिसाब से 97.51 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक खर्च हुए हैं।
Image result for marina bay sands singaporeमरीना बे सैंड्स: मरीना बे सैंड्स सिंगापुर में स्थित है। इस इमारत को बनाने में 5.5 अरब डॉलर यानी भारतीय करेंसी के हिसाब से 35.75 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।
Image result for apple campus californiaएपल कैंपस: दुनिया की जानी-मानी कंपनी एपल का ये ऑफिस कैलिफॉर्निया में स्थित है। इस इमारत को बनाने में 5 अरब डॉलर यानी भारतीय करेंसी के हिसाब से 32.50 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।
Image result for cosmopolitan las vegasद कॉस्मोपॉलिटन: अमेरिका के लास वेगास शहर में स्थित ये इमारत काफी शानदार है। इस इमारत को बनाने में 3.9 अरब डॉलर यानी भारतीय करेंसी के हिसाब से 25.35 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।
Image result for one world trade center new yorkवन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर: अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में स्थित ये इमारत बेहद शानदार है। इस इमारत को बनाने में 3.8 अरब डॉलर यानी भारतीय करेंसी के हिसाब से 24.70 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।
Image result for emirates palace abu dhabiएमिरेट्स पैलेस होटल: यूएई के अबुधाबी शहर में स्थित ये इमारत एक शानदार होटल की है। इस इमारत को बनाने में 3 अरब डॉलर यानी भारतीय करेंसी के हिसाब से 19.50 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।
Image result for wynn resort in las vegasवेयन रिजॉर्ट: अमेरिका के लॉस वेगास शहर में स्थित इस इमारत में एक रिजॉर्ट है। इस इमारत को बनाने में 2.7 अरब डॉलर यानी भारतीय करेंसी के हिसाब से 17.55 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए है।
Image result for venetianmacaoवेनेटियन मकाउ: चीन के मकाऊ में शहर में स्थित ये इमारत काफी अलग है। इस इमारत को बनाने में 2.4 अरब डॉलर यानी भारतीय करेंसी के हिसाब से 15.60 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।