Sunday, March 31, 2019

हरियाणा में राहुल गांधी का रोड शो, बोले- पांच साल में 4.75 करोड़ हुए बेरोजगार

साभार: जागरण समाचार 
कांग्रेस राष्‍ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को हरियाणा में रोड शो किया और रैलियों को संबोधित किया। उन्‍होंने पहले जगाधरी में रैली को संबोधित किया और इसके बाद रोड शो पर निकल पड़े। इसके बाद कुरुक्षेत्र के
लाडवा में उनकी जनसभा हुई। राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बाेला। उन्‍होंने कहा कि मोदी सरकार ने पांच साल में पौने पांच करोड़ लोगों को बेराेजगार बना दिया। माेदी सरकार बस अमीरों का ख्‍याल रखती है। इससे पहले रोड शो के दौरान राहुल गांधी का जगह-जगह गर्मजोशीे से स्‍वागत हुआ।
हरियाणा में राहुल गांधी का रोड शो, बोले- पांच साल में पौने पांच करोड़ हुए बेरोजगारफिर राफेल सौदे को लेकर निशाना साधा: लाडवा की जनसभा में राहुल गांधी ने कहा कि 2014 में नरेंद्र मोदी ने कहा मुझे प्रधानमंत्री नहीं बनना, चौकीदार बनना है। लेकिन, उनकी चौकीदारी सबके सामने है। राहुल ने नीरव मोदी, मेहुल चौकसी और राफेल साैदे की चर्चा करते हुए भ्रष्‍टाचार के आरोप लगाए।
राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार ने पांच साल में 4.70 करोड़ लोगों को बेरोजगार बना दिया। मोदी जी कहते थे कि अच्छे दिन आएंगे, लेकिन हुआ उल्‍टा। राहुल गांधी ने नोटबंदी की चर्चा करते हुए कहा कि मोदी ने काले धन के खिलाफ लड़ाई की बात कही, लेकिन इसके बदले रात को आठ बजे पूरे देश को लाइन में खड़ा कर दिया। 
नोटबंदी के बाद पूरे देश में लोग लंबी कतारों में लगे थे, लेकिन इनमें अनिल अंबानी, नीरव मोदी जैसे लाेग नहीं दिखे। विजय माल्या अरुण जेटली से मिलकर भाग गया ।
इससे पहले राहुल गांधी का रोड शो अंबाला लाेकसभा क्षेत्र के जगाधरी और रादौर होकर कुरुक्षेत्र संसदीय क्षेत्र के लाडवा पहुंचा। लाडवा में जनसभा का अायोजन किया गया है। जनसभा शुरू हो गई है। रैली में हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी गुलाम नबी आजाद, पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष डॉ. अशोक तंवर, कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी, पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा और विधायक कुलदीप बिश्‍नोई भी मौजूद हैं।
नवीन जिंदल बोले- न्‍यूनतम आय योजना गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक होगी: रैली में पूर्व सांसद नवीन जिंदल ने कहा कि ये वही राहुल गांधी हैं जिन्होंने मनरेगा लाकर हर हाथ को काम दिया। अब वह न्‍यूनतम आय स्‍कीम के रूप में नई योजना लाए हैं जो गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक होगी। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस ने देश को विकास की राह पर अग्रसर किया और चहुंमुखी प्रगति की। कांग्रेस देश में हरित क्रांति लेकर आई। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी देश में सेटेलाइट तकनीक व कंप्‍यूटर क्रांति लेकर आए।  कांग्रेस ने महात्मा गांधी के स्वराज का सपना पंचायत राज लाकर पूरा किया। जिंदल ने कहा, हम जातपात से ऊपर उठकर देश की बात करते हैं।
जिंदल ने कहा कि राहुल गांधी ने देश को ही अपना मज़हब बनाया। गुलाम नबी आजाद और हुड्डा ने जो परिवर्तन यात्रा निकाली है उसे समर्थन मिल रहा है। हम छतीसगढ़, राजस्थान और मध्यप्रदेश की तर्ज़ पर हरियाणा में भी बदलाव लाएंगे। जिंदल ने कहा कि जो सरकार सत्ता में है उसे उम्मीदवार नहीं मिल रहे और  बाहर से बुलाने पड़ रहे हैं।
किरण चौधरी बोलीं- भाजपा की काठ की हांडी दोबारा नहीं चढ़ेगी: कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी ने कहा, राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाकर देश को बचाएं। भाजपा की काठ की हांडी दोबारा नहीं चढ़ेगी। देश का भाजपा ने पांच साल बहुत नुकसान किया है। पीएम मोदी ने कहा महंगाई कम करेंगे, लेकिन कुछ नहीं किया। रसोई गैस का एक सिलेंडर 400 रुपये का था अब लगभग 1000 रुपये का हो गया है। चूल्हा जलाना मुश्किल हो गया।
किरण चौधरी ने इस दौरान नवीन जिंदल कुरुक्षेत्र सीट कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में पेश कर दिया। उन्‍होंने लोगों से कहा कि नवीन जिंदल को भारी मतों से जिताकर भेजो। किरण चौधरी ने कहा, मैं एक फौजी की बेटी हूं। देश में कभी फौज का राजनीतिकरण नहीं किया गया, लेकिन आज किया जा रहा है।
इससे पहले रोड शो के दौरान युवाओं में राहुल के साथ सेल्‍फी लेने की होड़ भी दिखी। रैली में राहुल गांधी ने भाजपा और मोदी सरकार पर जमकर हमला किया। उन्‍हाेंने कहा कि लोकसभा चुनाव में दो विचारधाराओं की लड़ाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जहां जाते हैं वहां नफरत फैलाई। उन्‍होंने कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार अमीरों का ध्‍यान रखती है और अमीरों को न्‍याय देती है। कांग्रेस गरीबों का ध्‍यान रखेगी और गरीबों को न्‍याय देगी। राहुल ने एक बार फिर न्‍यूनतम आय का फार्मूला दांव खेला।
जगाधरी की अनाजमंडी में जनसभा को संबोधित करने के बाद राहुल गांधी ने हरियाणा के कांग्रेस नेताओं की परिवर्तन रैली में शामिल हुए। वह परिवर्तन यात्रा की बस में सवार होकर जगाधरी से रोड शो करते हुए रादौर की ओर बढ़े। बस के साथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं का काफिला भी चल रहा था।
रास्‍ते में लोग राहुल का गर्मजोशी से स्‍वागत कर रहे हैं। युवाओं ने राहुल के साथ सेल्‍फी ली। राहुल रोड शो के दाैरान युवाओं से खास तौर पर संवाद कर रहे हैं। उनका रोड शो रादौर, लाडवा और इंद्री होते हुए करनाल पहुंचेगा। करनाल में वह एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।
कहा- फिर खेला न्‍यूनतम आया का दांव, भाजपा सरकार पर साधा निशाना: इससे पहले जगाधरी में आयोजित रैली में राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोेदी ने चुनावाें में वादे किए, लेकिन उसे पूरे नहीं किए। उन्‍होंने चौकीदार को लेकर पीएम मोदी पर हमला किया और फिर चौकीदार चोर का नारा लगवाया। उन्‍होंने नीरव मोदी, अनिल अंबानी, ललित मोदी, मेहुल चौकसी की चर्चा करते हुए भाजपा पर हमला किया। उन्‍होंने कहा कि भाजपा सरकार ने देश के लोगों को धोखा दिया है।
उन्‍होंने कहा कि हमारी सरकार बनी तो भारत के गरीब परिवारों को हर साल 72000 रुपये मिलेंगे। हमने पिछले दिनों हुए विधानसभा चुनावों में किसानों के कर्ज माफ करने की बात की और इन राज्‍यों में कांग्रेस की सरकार बनते ही इसकी घोषणा कर दी।
जीएसटी को फिर गब्‍बर सिंह टैक्‍स करार दिया, कहा- कांग्रेस की सरकार बनी तो सरल करेंगे: उन्‍होेंने कर्जमाफी का मुद्दा उठाया। उन्‍होंने कहा कि मोदी सरकार किसानों का कर्ज माफ नहीं कर सकती है, लेकिन कुछ लोगों के करीब साढ़े तीन लाख रुपये माफ कर दिए। उन्‍होंने एक बार फिर जीएसटी को गब्‍बर सिंह टैक्‍स करार देते हुए मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि गब्‍बर सिंह टैक्‍स को रात के 12 बजे लागू किया। उन्‍होंने कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर टैक्स प्रक्रिया सरल की जाएगी। टैक्स भी कम किया जाएगा।
राहुल गांधी ने कहा कि 2019 का चुनाव दो विचारधाराओं की लड़ाई है। नरेंद्र मोदी ने हिंदुस्तान के लोगों से एक के बाद एक कई वायदे किए, लेकिन उन्‍हें पूरा नहीं किया।  राहुल गांधी ने कहा कि बिना नफरत फैलाए नरेंद्र मोदी कुछ नहीं कह सकते। वह जहां जाते हैं नफरत ही फैलाते हैं। उन्‍होंने 2014 में 15 लाख रुपये हर व्यक्ति के बैंक एकाउंट में डालने का वायदा किया था। 
राहुल गांधी ने कहा कि मोदी ने देश से पिछले पांच साल में एक से एक वादे किए, लेकिन उन्हें पूरा नहीं किया। उन्होंने सिर्फ नफरत फैलाने का काम किया। मोदी ने 15 लाख रुपये देने का वादा किया था, लेकिन यह जनता के के खाते में नहीं आए। उन्होंने सिर्फ 15 उद्योगपतियों के लिए काम किया। मोदी बीमा पॉलिसी बनाते हैं तो बिना पूछे आपके अकाउंट से पैसा निकालते हैं। यह पैसा अंबानी, अडानी की कंपनी में जाता है।
राहुल ने कहा कि वह झूठ नहीं बोलेंगे। गरीबों के हितों के लिए उन्होंने पार्टी के थिंकटैंक से बात की और गरीबों को न्यूनतम आय देने पर चर्चा की। केंद्र में सरकार बनने के बाद हम गरीबों को ‘न्याय’ योजना के जरिए हर साल 72 हजार रुपये देकर दिखाएंगे। राहुल ने कहा कि मोदी सरकार ने चंद उद्योगपतियों के लाखों करोड़ रुपये माफ कर दिए, लेकिन किसानों का एक रुपया भी माफ नहीं किया। मोदी जी सिर्फ वादे करते हैं, कुछ नहीं करते।
राफेल सौदे को लेकर भी राहुल ने पीएम मोदी पर तंज कसा। उन्‍होंने कहा, मोदी ने अनिल अंबानी के लिए चौकीदारी की है। पीएम मोदी फ्रांस गए और राफेल सौदे को बदल दिया, और 30 हजार करोड़ रुपये अनिल अंबानी की जेब में डाल दिया। उन्होंने कहा कि जीएसटी और नोटबंदी के जरिए मोदी सरकार ने छोटे व्यापारियों और आम जनता पर हमला किया। जीएसटी को उन्होंने गब्बर सिंह टैक्स करार दिया।
उन्‍होंने कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर युवाओं को बिजनेस शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। इसके तहत तीन साल तक सरकार से किसी भी तरह की परमिशन लेने की जरूरत नहीं होगी। तीन साल बाद जो भी इजाजत होगी वो ले सकते हैं। युवा पूरे हिंदुस्तान में किसी भी तरह का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।
इससे पहले का रैली स्‍थल पर प्रदेश कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं ने स्‍वागत किया। राहुल गांधी हेलीकाप्‍टर से जगाधरी पहुंचे और उनके साथ कांग्रेस के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता रणदीप सिंह सुरजेवाला भी थे। रैली में इनेलो के नेता व विधानसभा का डिप्‍टी स्‍पीकर अकरम खान कांग्रेस में शामिल हुए।
हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने कहा कि पार्टी के परिवर्तन यात्रा को भारी समर्थन मिल रहा है। यह यात्रा करीब 60 से 70 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेगी। उन्‍होंने कहा कि राहुल गांधी के इस यात्रा में शामिल होने से परिवर्तन यात्रा को बल मिलेगा। उन्‍होंने कहा, लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत होगी और राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनेंगे।
पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा ने रैली को संबाेधित किया। उन्‍होंने हरियाणा और यमुनानगर और जगाधरी क्षेत्र की समस्‍या रखी। उन्‍होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनेंगे। प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष डाॅ. अशोक तंवर ने कहा कि हरियाणा में लोकसभा की सभी 10 सीटें जीतेंगे।
हुड्डा ने कहा, किसानों व मजदूरों सहित सभी वर्गों को राहुल गांधी से उम्‍मीद: भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि बस यात्रा को अपार जनसमर्थन मिल रहा है। इसका कारण भाजपा द्वारा किए गए वादों से मुकरना है। भाजपा से हर वर्ग नाराज है। हुड्डा ने कहा कि सरकार ने कृषि से जुड़ी वस्तुओं पर टैक्स लगा दिया, जिससे किसान बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। इंडस्ट्री का भी बुरा हाल है। यह सरकार केवल लूटने का काम कर रही है। कांग्रेस ने हमेशा गरीबों के हित में काम किया है। हुड्डा ने कहा कि आज किसान, मजदूर व आम आदमी राहुल गांधी की तरफ देख रहा है।
हरियाणा के चुनावी माहौल में एंट्री कर ली है। राहुल गांधी जगाधरी में पहुंच गए हैं। वह यहां जनसभा को संबोधित कर रहे हैं। इसके बाद हरियाणा कांग्रेस द्वारा चलाई जा रही परिवर्तन यात्रा में शामिल होंगे। वह करनाल में भी जनसभा को संबोधित करेंगे।
बता दें कि गुटों में बंटे हरियाणा के दिग्‍गज कांग्रेस नेताओं की एकजुट करने के लिए पार्टी द्वारा राज्‍य में परिवर्तन यात्रा निकाली जा रही है। इसमें पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेश कांग्रेस प्रधान डॉ. अशोेक तंवर और कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी सहित प्रदेश के दिग्‍गज नेता शामिल हो रहे हैं। इसी परिर्वतन यात्रा में आज कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी शामिल होंगे।
वह सबसे पहले दोपहर बाद करीब सवा एक बजे हेलीकाप्‍टर से जगाधरी पहुंचे और वहां जनसभा को संबोधित करने पहुंचे। उनके साथ पार्टी के कांग्रेस के राष्‍ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला भी थे। बताया जाता है कि जनसभा से पहले  टीम राहुल ने स्थानीय नेताओं से लोकल मुद्दों की रिपोर्ट मांगी थी। माना जा रहा है कि वह इसे अपने संबोधन में शामिल करेंगे। राहुल गांधी का हेलीकॉप्टर महाराजा अग्रसेन कॉलेज के मैदान में उतरा।