Wednesday, March 27, 2019

सिरदर्द बना सरकारी स्‍कूल के लव-अफेयर गाने का केस, कार्रवाई कैसे हो, पुलिस को धारा नहीं पता

साभार: जागरण समाचार 
किसी भी तरह का अपराध किए जाने पर संविधान में कार्रवाई करने के लिए नियम दर्ज हैं। मगर फतेहाबाद पुलिस एक मामले में कार्रवाई करने को लेकर असमंजस की स्थिति में है। दरअसल सरकारी स्कूल में बिना
अनुमति के फिल्माया गया लव अफेयर का गाना पुलिस के लिए भी मुसीबत बन गया है। शिक्षा निदेशालय ने इस मामले में गाना फिल्माने वाले निदेशक, गायक व कंपनी के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज करने के आदेश दिए थे। शिक्षा निदेशक के आदेशानुसार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भट्टू कलां की प्राचार्या ने भट्टू थाने में मामला दर्ज करने के लिए लिखित में शिकायत दी थी।
सिरदर्द बना सरकारी स्‍कूल के लव-अफेयर गाने का केस, कार्रवाई कैसे हो, पुलिस को धारा नहीं पताकिसी भी तरह का अपराध किए जाने पर संविधान में कार्रवाई करने के लिए नियम दर्ज हैं। मगर फतेहाबाद पुलिस एक मामले में कार्रवाई करने को लेकर असमंजस की स्थिति में है। दरअसल सरकारी स्कूल में बिना अनुमति के फिल्माया गया लव अफेयर का गाना पुलिस के लिए भी मुसीबत बन गया है। शिक्षा निदेशालय ने इस मामले में गाना फिल्माने वाले निदेशक, गायक व कंपनी के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज करने के आदेश दिए थे। शिक्षा निदेशक के आदेशानुसार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की ङ्क्षप्रसीपल ने भट्टू थाने में मामला दर्ज करने के लिए लिखित में शिकायत दी थी।
पांच महीने पुराने मामले में आरोपितों को दोषी पाए जाने के तीन सप्ताह बीतने पर भी पुलिस ने इस मामले को गंभीरता से नहीं लिया। एक सप्ताह पहले इस पूरे प्रकरण की सीडी भी पुलिस थाने में जमा करवा दी गई। पुलिस में लिखित में शिकायत मिलने व सीडी उपलब्ध होने के बाद अब पुलिस के सामने मामला दर्ज करने को लेकर कई प्रकार के सवाल खड़े हो गए है। पुलिस को समझ में नही आ रहा कि कौन -कौन सी धारा के तहत मामला दर्ज किया जाए।
मांगी कानूनी राय: भट्टू पुलिस ने इस मामले को लेकर जिला मुख्यालय से मामला दर्ज करने के लिए कानूनी राय मांगी है। पुलिस के सामने अब सवाल है कि सरकारी स्कूल में बिना लिखित अनुमति के कई घंटों तक वीडियो शूटिंग होती रही, शूटिंग करने के लिए प्राइवेट लोग एक महिला व एक नाबालिग कलाकार को स्कूली वर्दी पहनाकर स्कूली बच्चों के बीच बैठाकर लव अफेयर का गाना फिल्माना, इस लव अफेयर के गाने फिल्माने में सरकारी अध्यापकों के पार्ट अदा करने, सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को लव अफेयर का मैसेज देने सहित अनेक मुद्दे अब पुलिस के सामने खड़े हो गए हैं।
ये था मामला: ज्ञात रहे कि भट्टू गांव के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में लव अफेयर गाना फिल्माने के मामले में शिक्षा विभाग के निदेशक ने कड़ा संज्ञान लेते हुए सख्त कार्यवाही के आदेश दिए है। सीनियर सैकेन्डरी शिक्षा विभाग पंचकुला के निदेशक ने स्कूल में अनाधिकृत रूप से गाना शूट करने के आरोप में पहली मुलाकात के निदेशक भट्टूकलां निवासी मनोज सोनी, गायक मनदीप बांगरू व यू-ट्यूब पर गाना रिलीज करने वाली कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए हैं।