Sunday, March 31, 2019

Whatsapp पर हो गए हैं Block? इन ट्रिक्स से लगा सकते हैं पता

साभार: जागरण समाचार 
Whatsapp चैट करने से लेकर वीडियो कॉल्स करने तक और दोस्तों से जुड़े रहने का अहम जरिया बन गया है। लेकिन भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप पर अगर कोई आपको ब्लॉक कर दे तो
क्या? अगर आपको लगता है कि किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है तो ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे आप इसके बारे में पता लगा सकते हैं। कैसे पता लगाएं कि आपको Whatsapp पर ब्लॉक कर दिया गया है?
Whatsapp पर हो गए हैं Block? इन ट्रिक्स से लगा सकते हैं पतामैसेज कि डिलीवरी के टिक पर दें ध्यान: Whatsapp में ब्लॉकिंग नोटिफिकेशन्स का विकल्प नहीं है। इसका मतलब आप यह पता नहीं लगा सकते कि कब आपको किसने ब्लॉक किया। हालांकि, डिलीवरी टिक से यह पता लग सकता है। अगर आपका भेजा गया मैसेज एक टिक से दो टिक में नहीं बदलता तो हो सकता है कि उस कांटेक्ट ने आपको ब्लॉक कर दिया हो।
प्रोफाइल व्यू में बदलाव: सिंगल टिक एक अलावा आप प्रोफिकल में आए बदलाव पर भी ध्यान दें। जब आपको कोई ब्लॉक करता है तो आपको उस कांटेक्ट कि डिस्प्ले पिक्चर, स्टेटस और अबाउट इन्फॉर्मेशन नहीं दिखाई देती है। इन दोनों ही ट्रिक्स को इस्तेमाल करना आसान है क्योंकि दोनों ही ट्रिक्स को आसानी से नोटिस किया जा सकता है।
अन्य विकल्प भी हैं मौजूद: अपने शक को पुख्ता करने के लिए आप चैट विंडो में कांटेक्ट कि उपलब्धतता पर भी नजर डाल सकते हैं। अगर कांटेक्ट ने आपको ब्लॉक नहीं किया होगा तो आपको उनके नाम के नीचे 'ऑनलाइन' या 'लास्ट सीन' का टाइमस्टैम्प देखने को मिल सकता है। हालांकि, अगर घंटों तक आपको यह देखने को ना मिला तो हो सकता है कि कांटेक्ट ने आपको ब्लॉक कर दिया हो या वो Whatsapp का इस्तेमाल ना कर रहे हो ।
नहीं कर पाएंगे Whatsapp कॉल: ब्लॉक होने पर आप कांटेक्ट को वॉयस कॉल नहीं कर पाएंगे। अगर आपको शक है तो आप उस कांटेक्ट को Whatsapp कॉल कर के देख सकते हैं, अगर कॉल बार-बार कनेक्ट नहीं हुआ तो हो सकता है कि आप ब्लॉक हो।
ग्रुप में एड करने कि करें कोशिश: अगर ऊपर दी सभी ट्रिक्स को आजमाने के बाद भी आपको कन्फर्म ना हो तो आप उस कांटेक्ट को किसी Whatsapp ग्रुप में जोड़ने कि कोशिश करें। यहां आपको पूरी तरह से पता चल जाएगा कि आप ब्लॉक हैं या नहीं। Whatsapp आपको उस कांटेक्ट को एड करने का विकल्प ही नहीं देता जिसने आपको ब्लॉक किया हो।
इन सभी तरीकों से आप पता लगा सकते हैं कि किसीने आपको Whatsapp पर ब्लॉक तो नहीं किया हुआ।