Tuesday, December 15, 2015

इंटरव्यू टिप्स: कैसी हो बॉडी लैंग्वेज और ड्रेसिंग स्टाइल

आज के समय में सिर्फ कॉलेज की पढ़ाई पूरी कर लेना ही काफी नहीं है। जॉब पाने के लिए प्रोफेशनल एटिकेट्स की समझ-बूझ होना भी बहुत जरूरी है। इसी से आपकी एक इमेज भी बनती है। जब आप इंटरव्यूअर के साथ बैठते हैं, तो फस्र्ट इम्प्रेशन बनने में महज कुछ सेकंड का समय ही लगता है। इतने ही  वक्त में आपके बारे में एक ओपिनियन बन जाती है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। भले ही इस
दौरान आप एक भी शब्द न बोलें, लेकिन इंटरव्यूअर आपकी ड्रेसिंग, ग्रूमिंग, फेशियल एक्सप्रेशन और बॉडी लैंग्वेज को देखकर बहुत कुछ समझ जाते हैं। आज के समय में जॉब हासिल करने के लिए ये एटिकेट्स इतने जरूरी हैं, तो क्यों न पहले से ही इसकी तैयारी कर ली जाए? आइए जानते हैं फस्र्ट इम्प्रेशन बनाने की एबीसी यानी एटिट्यूड, बिहैवियर और कम्युनिकेशन के बारे में, जो बना सकते हैं आपके इम्प्रेशन को और शार्प:
  • गर्मजोशी से मिलाएं हाथ: एक-दूसरे से हाथ मिलाने के स्टाइल से भी आपकी पर्सनैलिटी और कॉन्फिडेंस को आंका जा सकता है। यह हम नहीं कह रहे, बल्कि विशेषज्ञ भी ऐसा मानते हैं। इसलिए हैंडशेक को कतई हल्के में नहीं लेना चाहिए। किसी व्यक्ति से पहली मुलाकात के दौरान स्माइली चेहरा और आई कॉन्टैक्ट रखना जितना जरूरी होता है, उतना ही जरूरी मजबूती और गर्मजोशी से हाथ मिलाना भी है। इतना ही नहीं, हाथ मिलाते समय सामने वाले को उत्साही भी दिखें। यह हैंडशेक सही ढंग से होना चाहिए यानी न तो ज्यादा टाइट हो और न ही ज्यादा लूज। आमतौर पर हैंडशेक के दौरान हाथ को दो-तीन बार हिलाना सही माना जाता है। इसलिए अगली बार जब भी आप इंटरव्यू देने जाएं, तो इंटव्यूअर से हाथ मिलाने के दौरान इस बात का खयाल जरूर रखें, क्योंकि इंटरव्यू का यह शुरुआती चरण होता है।
  • ड्रेसिंग ऐंड ग्रूमिंग का रखें खयाल: इंटरव्यूअर पर अपना पहला इम्प्रेशन जमाने में आपका एटिकेट काफी मायने रखता है। प्रोफेशनल ड्रेसिंग और सोशल ड्रेसिंग मौके के हिसाब से उपयुक्त होने चाहिए। अगर आप पहली बार जॉब के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, तो यह अंतर समझना होगा। अगर किसी इंटरव्यू या ऑफिस में जा रहे हैं, तो कोशिश करें कि डार्क कलर का ट्राउजर और लाइट कलर का फॉर्मल शर्ट ही पहनें। हल्की-फुल्की धारीदार शर्ट भी पहन सकते हैं, लेकिन ऐसे मौके पर पैटर्न या डिजाइन वाले कपड़े पहनने से बचने की कोशिश करें। इसी तरह, महिलाएं स्ट्रेट-कट कुर्ता पहन सकती हैं। ऐसे मौके पर चाहें, तो साड़ी भी पहन सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि इसमें ज्यादा तड़क-भड़क न हो। महिलाओं के लिए ऐसे समय पर वेस्टर्न ड्रेस के रूप में स्ट्रेट-कट, वेलफिटिंग ट्राउजर भी पहनना उपयुक्त हो सकता है। ऐसे मौकों पर महिलाओं को एक्सेसरी, लाइट मेकअप के साथ-साथ जितना ज्यादा सिंपल रहें, उतना अच्छा होगा। हो सके तो ज्यादा परफ्यूम वगैरह लगाने से बचें। सिर्फ साफ-सुथरा दिखना ही पर्याप्त है।
  • रिज्यूमे है प्रोफेशनल लाइफ का आईना: रिज्यूमे आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ का आईना होता है। इसलिए करियर के लिहाज से इसको लेकर हमेशा गंभीरता बरतें। अगर आपको अपना रिज्यूमे बनाना हो, तो किसी फ्रेंड के रिज्यूमे को आंख मूंदकर कॉपी-पेस्ट बिल्कुल न करें, क्योंकि हर जॉब के लिए अलग-अलग तरह की रिज्यूमे की जरूरत होती है। अगर कोई हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में काम कर रहा है, तो उसके रिज्यूमे पर कॉपी-पेस्ट कर आप आइटी जॉब के लिए अप्लाई नहीं कर सकते। दरअसल, रिज्यूमे में आपकी अपनी पर्सनैलिटी झलकनी चाहिए। यह बहुत जरूरी होता है कि इसमें खुद के अनुभव, काम, हॉबी, कॉलेज के प्रोजेक्ट्स आदि का उल्लेख हो। कोशिश करें कि स्पेलिंग या ग्रामर की अशुद्धियां बिल्कुल न दिखें, क्योंकि ऐसी गलतियों से रिक्रूटर आपके प्रति गलत धारणा बना सकता है। ध्यान रखें कि फस्र्ट इम्प्रेशन बनाने का मौका सिर्फ एक ही बार मिलता है। यहां सेकंड चांस की कोई गुंजाइश नहीं होती है। इसलिए रिज्यूमे को अपने सीनियर या फिर किसी जानकार को एक बार जरूर दिखा लें, ताकि उसमें किसी तरह की गलती होने पर उसे सुधार सकें।
  • दिखें विनम्र और मिलनसार: अगर आपको जॉब मिल जाती है, तो वर्क प्लेस पर विनम्र और मिलनसार बने रहना कई मायने में फायदेमंद होता है। शुरुआती दिनों में हर समय शिकायत और दूसरे की आलोचना करने से बचें। हो सके तो ऑफिस के गॉसिफ से भी खुद को दूर रखें। अपना ध्यान सिर्फ काम में लगाएं और जो जिम्मेदारी दी जाती है, उसे बेहतर से बेहतर तरीके से निभाने की कोशिश करें। काम के प्रति प्रो-एक्टिव एटिट्यूड के जरिए बॉस की नजर में अच्छा इम्प्रेशन भी बना सकते हैं। सोशल मीडिया पर कमोबेश आज हर कोई एक्टिव है। इसलिए आप इसे अपनी ब्रांडिंग का टूल बना सकते हैं, लेकिन अगर नई नौकरी पाने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपनी ऑनलाइन इमेज को साफ-सुथरा बनाए रखें। साथ ही, आपको कॉलेज लाइफ और प्रोफेशनल लाइफ का फर्क भी समझना होगा, क्योंकि आजकल रिक्रूटर जांच-पड़ताल के लिए सोशल साइट्स का भी सहारा लेने लगे हैं। इसी तरह, इंटरव्यू में भी कुछ खास एहतियात बरतने की जरूरत है। रिक्रूटर से मुलाकात के दौरान न तो हताश दिखें और न ही निगेटिव बातें करें। ऐसे मौके पर सिर्फ और सिर्फ अपनी उपलब्धियों और हॉबी का ही जिक्र करें। यही आपके लिए बेहतर होगा। 

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साभारजागरण समाचार 
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