Saturday, December 26, 2015

लॉक फ़ोन से भी करें वॉट्सएप्प का प्रयोग: स्मार्टफोन के लिए कुछ ट्रिक्स

स्मार्टफोन में ऐसे कई फीचर्स होते हैं, जिनका इस्तेमाल यूजर्स कम ही करते हैं। अगर इन्हें यूज किया जाएं तो स्मार्टफोन को आॅपरेट करना और भी आसान हो जाएगा। हम बता रहे हैं ऐसे ही 5 इंटरेस्टिंग फीचर्स के बारे में:
लॉक फोन से भी करें वॉट्सऐप चैट: वॉट्सऐप के Popup नोटिफिकेशन के जरिए आप फोन को अनलॉक किए बिना भी वॉट्सऐप चैट कर सकते हैं।
इसके लिए आपको वॉट्सऐप के अंदर Settings >> Notification >> Popup Notification >> Only when screen off पर क्लिक करना होगा। इसके बाद किसी भी वॉट्सऐप मैसेज का रिप्लाई फोन अनलॉक किए बिना भी कर सकते हैं।
बंद करें ऐप नोटिफिकेशन्स: फोन में इन्स्टॉल ऐप्स के नोटिफिकेशन्स यूजर्स को अक्सर परेशान करते हैं। इसे बंद करने के लिए ऐप से आए नोटिफिकेशन पर कुछ देर के लिए टैप करें। इससे एक सेटिंग पैनल खुलेगा। इसके बाद उस पैनल में Allow notification वाले ऑप्शन को बंद कर दें। इसके अलावा इस सेटिंग पैनल में ऐप नोटिफिकेशन के वाइब्रेशन या साउंड को भी बंद कर सकते हैं।
Google now के जरिए स्मार्ट कॉलिंग: गूगल नाउ के वॉइस रिकॉग्निशन फीचर के जरिए आप स्मार्ट कॉलिंग भी कर सकते हैं। इसके लिए अपने कॉन्टैक्ट्स में से जिसे कॉल करना है, गूगल नाउ में उसका नाम लेना होगा। जैसे अगर कॉन्टैक्ट्स में 'हरीश' नाम सेव है तो आपको 'कॉल हरीश' कहना होगा। गूगल ऑटोमेटिकली आपके फोन से उन्हें कॉल लगा देगा।
गेम्स खेलने के लिए बढ़ाएं इंटरफेस स्पीड: फोन में गेम्स खेलते वक्त आने वाले ग्राफिक्स के साइज को घटाने से फोन के इंटरफेस की स्पीड बढ़ती है। साइज घटाने के लिए Settings >> Developer Option >> Transition Animation Scale में जाना होगा। इंटरफेस की मदद से गेमर्स को गेम खेलने के दौरान बेहतर डिस्प्ले क्वालिटी मिलती है। ऐसा ही मूवी या वीडियो देखने के दौरान भी होता है।
नहीं बनेंगे ऐप के शॉर्टकट्स: जब भी आप प्ले स्टोर से किसी नए ऐप को इन्स्टॉल करते हैं तो होमस्क्रीन में अपने आप उसका शॉर्टकट बन जाता है। इसकी कई बार जरूरत नहीं होती। इसे बंद करने के लिए प्लेस्टोर के अंदर जाकर Settings >> Add icon to home screen पर लगे टिक के मार्क को हटा दें। इससे ऐप इन्स्टॉल होने के बाद शॉर्टकट नहीं बनेगा। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारभास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.