Friday, December 25, 2015

HTET पेपर लीक मामला: नगरपरिषद सचिव, लेक्चरर, डीसी ऑफिस के कर्मी थे मिलीभगत में शामिल

एचटेट लेवल-3 (पीजीटी) के पेपर की आन्सर-की लीक करने वाले गिरोह में डीसी ऑफिस से लेकर नगरपरिषद और बोर्ड अधिकारियों तक की मिलीभगत का खुलासा हुआ है। गोहाना नगरपरिषद सचिव पवित्र गुलिया और सोनीपत के तिहाड़ बागड़ू के राजकीय कन्या सीनियर सेकंडरी स्कूल के लेक्चरर राजीव दहिया ट्रेजरी से पेपर लेकर निकले थे, लेकिन रास्ते में ही बंडल खोलकर एक सेट निकाल लिया। यह पोस्ट
आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। यही नहीं, इंडियन माॅर्डन सीनियर सेकंडरी स्कूल में बने परीक्षा केंद्र के इंचार्ज ने खुला हुआ बंडल बगैर किसी ऐतराज के रिसीव भी कर लिया। पुलिस जांच में खुलासा हुआ है कि गिरोह सदस्यों ने इसके लिए पहले से ही प्लानिंग की हुई थी। सीनियर अफसरों से मिलीभगत कर मनचाहे सेंटर पर ड्यूटी भी लगवाई गई। 
ये था वर्कप्लान: 
  1. पवित्र सिंह राजीव दहिया दोपहर 12:30 ट्रेजरी से पेपर लेकर निकले। ट्रेजरी और परीक्षा केंद्र में वीडियोग्राफी होती है। इसलिए दोनों सीधे राजीव दहिया के घर पहुंचे। वहां पेपर का बंडल खोला। एक सेट निकालकर फोटो कॉपी की गई। इसे पेपर साॅल्वर टीम तक वॉट्सएप के जरिये पहुंचाया गया। हालांकि,सेंटर तक पेपर पहुंचाने वाली टीम के साथ एक पुलिसकर्मी भी होता है। लेकिन जांच में किसी का नाम अभी तक सामने नहीं आया है।
  2. पवित्र और राजीव गोहाना रोड बाईपास स्थित इंडियन माॅडर्न सीनियर सेकंडरी स्कूल में बने परीक्षा केंद्र पहुंचे। चूंकि काम मिलीभगत से हो रहा था, इसलिए सोनीपत के ठरू निवासी परीक्षा केंद्र इंचार्ज राजेंद्र रंधावा ने बिना ऐतराज के पेपर का खुला हुआ बंडल रिसीव कर लिया।
  3. सोनीपत के सेक्टर-23 निवासी पवित्र सिंह गुलिया और राजीव दहिया ने डीसी ऑिफस के किसी अधिकारी की मिलीभगत से अपनी ड्यूटी ट्रेजरी से परीक्षा केंद्र तक पेपर पहुंचाने के लिए लगवा ली थी। 14 नवंबर को दोपहर बाद 2 बजे एचटेट लेवल-3 का पेपर था। 

मिलीभगत पर होगी सख्त कार्रवाई: पवित्र गुलिया करीब 15 दिन से अनुपस्थित चल रहे हैं। इस बारे में गोहाना नगरपरिषद के प्रशासक एसडीएम से रिपोर्ट मांगी गई है। सरकार को भी पत्र लिखा जाएगा। यदि किसी कर्मचारी की मिलीभगत मिली तो उस पर सख्त कार्रवाई होगी। - राजीव रतन,डीसी,सोनीपत 
एक-दो दिन में बड़ा खुलासा करेंगे: पेपर का बैग ट्रेजरी से पवित्र गुलिया राजीव दहिया लेकर चले थे। इन्होंने रास्ते में गड़बड़ी की। स्कूल संचालक राजेंद्र गाहल्याण की भूमिका भी संदिग्ध रही है। एक-दो दिन में पूरे मामले पर बड़ा खुलासा करेंगे। दो टीमें लगातार दबिश दे रही हैं। - अभिषेकजोरवाल, एसपी,जींद 
इधर, जांच अधिकारी भी बदला: जांच धीमी होता देख जींद के एसपी अभिषेक जोरवाल ने जांच अधिकारी को बदल दिया। पहले जांच डीएसपी दिनेश यादव कर रहे थे, लेकिन अब जांच टीम का इंचार्ज एएसपी नरवाना वसीम को बनाया गया है। बताया जा रहा है कि जांच बदलने के बाद ही रंधावा की गिरफ्तारी संभव हो पाई।पवित्र गुलिया, राजीव दहिया के अलावा एसआईटी स्कूल संचालक राजेंद्र गाहल्याण, सज्जन सिंह अहलावत तेवड़ी गांव निवासी अनिल मलिक की भी तलाश कर रही है। हालांकि, जीं पुलिस नामों के अतिरिक्त अभी यह खुलासा नहीं कर रही है कि इन लोगों की क्या भूमिका रही। सूत्रों का कहना है कि स्कूल संचालक के कहने पर ही रंधावा ने खुला हुआ बंडल रिसीव किया। वहीं, सज्जन सिंह अहलावत ने ड्यूटी आदि लगवाने में सेटिंग की। पुलिस ने आन्सर-की लीक मामले में अब तक राजेंद्र रंधावा सहित कुल 14 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आन्सर-की वॉट्सएप पर 200 लोगों को शेयर की गई थी। दो-दो लाख रुपए में सौदा किया गया था। 


Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.