Thursday, October 25, 2018

बराक 8 डील: देश को सुरक्षित बनाने को अब इजरायल से बड़ा सौदा

साभार: जागरण समाचार 
खुद को सुरक्षित करने और दुश्मन की चुनौती को आकाश में ही नेस्तनाबूद करने के लिए भारत ने अब इजरायल के साथ बड़ा रक्षा समझौता किया है। इस सौदे में भारत बराक 8 एयर एंड मिसाइल डिफेंस सिस्टम
खरीदेगा। यह सौदा 777 मिलियन डॉलर (करीब 5,700 करोड़ रुपये) का होगा। इस डिफेंस सिस्टम को तैयार करने में भारत ने भी अहम भूमिका निभाई है। 
इसी महीने रूस के साथ हुए पांच अरब डॉलर के एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम खरीद सौदे के बाद भारत की यह दूसरी बड़ी डील है। ताजा सौदे से जाहिर तौर चीन और पाकिस्तान की ओर से पैदा चुनौती से बेहतर तरीके से निपटने में मदद मिलेगी और देश ज्यादा सुरक्षित होगा। 
इजरायल से खरीदा जाने वाला सतह से आकाश में मार करके दुश्मन की हमलावर मिसाइलों को रास्ते में ही नष्ट कर देगा। यह सिस्टम वस्तुत: नौसेना के सात हमलावर जहाजों की सुरक्षा के लिए लिया जा रहा है। इजरायल की नौसेना इसका इस्तेमाल कर रही है। वैसे इस डिफेंस सिस्टम का इस्तेमाल वायुसेना और थल सेना भी कर सकते हैं। डिफेंस सिस्टम को बनाने वाली कंपनी इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आइएआइ) ने कहा है कि भारत के साथ मिलकर तैयार किए गए बराक 8 सिस्टम सौदे से दोनों देशों के रक्षा संबंध और मजबूत हुए हैं।
अत्याधुनिक तकनीक से लैस है डिफेंस सिस्टम: बराक 8 एयर डिफेंस सिस्टम खासतौर पर समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा के लिए तैयार किया गया है। दुश्मन के हवाई, समुद्री और जमीनी हमलों से बचाव करते हुए उस पर जवाबी हमला करने के लिए इस सिस्टम का बखूबी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सिस्टम अत्याधुनिक तकनीक से लैस है। इसमें डिजिटल रडार सिस्टम, कमांड एंड कंट्रोल, लांचर, इंटरसेप्टर, अत्याधुनिक रेडियो फ्रिक्वेंसी, बड़े स्तर की डाटा लिंक कनेक्टिविटी की सुविधा है।
भारत के सहयोग से बना है बराक 8 सिस्टम: बराक 8 एयर डिफेंस सिस्टम को आइएआइ, भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ), इजरायल एडमिनिस्ट्रेशन फॉर द डेवलपमेंट ऑफ वेपंस एंड टेक्नोलॉजिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर, एल्टा सिस्टम्स, इजरायली कंपनी रफाएल और कुछ अन्य भारतीय कंपनियों के सहयोग से बनाया गया है। ताजा सौदे के लिए आइएआइ और भारत की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीइएल) मिलकर कार्य करेंगे। आइएआइ के सीईओ निरमोड शेफर ने सौदे पर खुशी जाहिर की है।