Saturday, October 27, 2018

ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों से ठगी का प्रकरण: कालूराम ने 4000 सिम खरीदने के बदले कंपनियों से ऑफर का दिया था लालच

Click here to enlarge imageसाभार: जागरण समाचार 
ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों से ठगी करने वाले गिरोह के चक्कर में फंसे आदमपुर के अभिषेक ने पूछताछ में
बताया कि राजस्थान में हनुमानगढ़ निवासी कालूराम ने करीब चार हजार से ज्यादा सिम खरीदने के बदले उसे दिवाली पर कंपनियों के ऑफर देने की बात कही थी। इसके बाद वह खरीदे गए सिम में से 200 सिम दिल्ली भी एक व्यक्ति को बेच आया। आश्चर्यजनक है कि अभिषेक से मिले सभी सिम चालू हालत में हैं। ऐसे में पुलिस भी सकते में है कि इतने सिम आखिर एक्टिवेट हुए कैसे। पुलिस मामले को आतंरिक सुरक्षा से जोड़ते हुए जांच कर रही है।
ऐसे मिला कालूराम से आदमपुर का अभिषेक: अभिषेक ने बताया कि वह आदमपुर में मोबाइल रिपेयर और सिम बेचने का काम करता है। वह दुकान का सामान लेने के लिए दिल्ली जाता रहता है। उसी दौरान उसको इस तरह के गिरोह का पता चला जो सिम भी बेच रहा था। पुलिस जांच में सामने आया कि अभिषेक को दिल्ली में किसी दुकानदार ने ऐसे गिरोह के सदस्य से सामान लेने के लिए कहा। अभिषेक ने जानकारी जुटाई तो उसे राजस्थान के कालूराम को पता चला। वह 9 अक्टूबर को कालूराम से मिलने हनुमानगढ़ भी गया। कालूराम ने अभिषेक को दिवाली पर कंपनियों के ऑफर से मुनाफा होने की बात कही थी। इसके बाद उसकी कालूराम से चार हजार से ज्यादा सिम खरीदने की डील हुई। वह पूरी पेमेंट कर सिम ले आया, लेकिन यहां पर पुलिस ने उसे पकड़ लिया। पुलिस दिल्ली में बेचे गए 200 सिम को बरामद करने के साथ ही खरीदार से पूछताछ भी करेगी। 
तीन राज्यों के है सिम: पुलिस के अनुसार कालूराम ने जो सिम बेचे थे, वह आसाम, झारखंड, बिहार आदि राज्यों से एक्टिवेट हुए हैं। वहीं की आइडी पर ही इतनी बड़ी संख्या में सिम लिए गए। पुलिस ने जब सिम मोबाइल में डालकर देखे तो उनमें दस से 15 रुपये का बैलेंस भी मिला। 
विभिन्न कंपनियों के पकड़े थे सिम: जांच अधिकारी सहायक उप निरीक्षक कृष्ण कुमार ने बताया कि पुलिस की तरफ से अभिषेक से आइडिया कंपनी के 1150, एयरटेल के 800, बीएसएनएल के 500 और वोडाफोन के 1500 सिम पकड़े थे।