Saturday, October 27, 2018

तुर्की के राष्ट्रपति तैयब एदरेगन का सऊदी अरब से सवाल, कहां है खशोगी का शव

Click here to enlarge imageसाभार: जागरण समाचार 
तुर्की के राष्ट्रपति तैयब एदरेगन ने सऊदी अरब से सवाल किया है। शुक्रवार को राष्ट्रपति ने रियाद से यह बताने
को कहा कि आखिर किसने पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या करने का आदेश दिया था। इसके साथ ही वह यह भी बताए कि पत्रकार का शव कहां है? राष्ट्रपति ने कहा है कि तुर्की के पास मामले में अभी तक उसने जितनी साझा की हैं उससे ज्यादा सूचनाएं हैं। खशोगी के बेटे ने सऊदी अरब छोड़ दिया है। एदरेगन ने कहा कि रियाद को उस स्थानीय सहयोगी की जानकारी देने की जरूरत है जिसने खशोगी के शव को ठिकाना लगाया था। सऊदी के अधिकारियों ने पूर्व में कहा था कि इसी सहयोगी ने दो अक्टूबर को इस्तांबुल में वाणिज्य दूतावास के भीतर हत्या होने के बाद सऊदी एजेंटों से खशोगी का शव ले लिया था। सऊदी अरब ने गुरुवार को कहा कि वाशिंगटन पोस्ट के स्तंभ लेखक और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के मुखर आलोचक खशोगी की हत्या पूर्वनियोजित थी। पत्रकार की हत्या के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोहराम मचा और उसके बाद से दुनिया का सबसे बड़ा तेल निर्यातक देश सऊदी अरब संकट में फंसा हुआ है।
सऊदी वाणिज्य दूत के आवास में खशोगी का डीएनए नहीं मिला: तुर्की पुलिस को इस्तांबुल में सऊदी अरब के वाणिज्य दूत के आवास से लिए गए पानी के नमूने में खशोगी के डीएनए नहीं मिले हैं। पत्रकार के शव की खोज में जुटी पुलिस ने आवास की तलाशी ली।
खशोगी के बेटे के फैसले की अमेरिका ने की सराहना: सऊदी अरब सरकार द्वारा यात्र प्रतिबंध हटा लिए जाने और अमेरिका जाने की अनुमति मिलने के बाद खशोगी के बेटे और उसके परिवार ने सऊदी अरब छोड़ दिया। अमेरिकी विदेश मंत्रलय के प्रवक्ता रॉबर्ट पलाडिनो ने कहा कि अमेरिका इस फैसले का स्वागत करता है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने हाल ही में सऊदी अरब की यात्र के दौरान खशोगी के बेटे सालाह खशोगी से चर्चा की थी। उन्होंने तब स्पष्ट किया था कि वाशिंगटन चाहता है कि सालाह अमेरिका लौट आए।