Monday, April 22, 2019

कांग्रेस ने बची हुई सीटों पर भी उतारे उम्मीदवार: सोनीपत से हुड्डा, हिसार से भव्य को टिकट

साभार: जागरण समाचार 
कांग्रेस हाईकमान ने हरियाणा की शेष बची चार लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा में हैरान कर दिया। बार-बार अनिच्छा जताने के बावजूद पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को सोनीपत से मैदान में उतारा है तो
कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई को हिसार से उम्मीदवार घोषित किया है। फरीदाबाद सीट पर तो प्रत्याशी ही बदल दिया। भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए अवतार सिंह भड़ाना आखिर ललित नागर का टिकट कटवाकर खुद लेने में सफल रहे।  
भव्य बिश्नोई को टिकट दिलाने में कामयाब रहे कुलदीप बिश्नोई का इस फैसले के बाद हाईकमान में न केवल कद बढ़ा है बल्कि उन्होंने अपनी मजबूत पकड़ साबित की है। पूर्व सांसद नवीन जिंदल कुरुक्षेत्र से चुनाव लड़ने से इंकार कर चुके थे। उन्हें मनाने की आखिर तक कोशिश होती रही, मगर वह चुनाव लड़ने के लिए तैयार नहीं हुए। आखिरकार हाईकमान को यहां हुड्डा समर्थक पूर्व मंत्री चौ. निर्मल सिंह को चुनाव मैदान में उतारना पड़ा।
कांग्रेस ने करनाल लोकसभा सीट से पूर्व विधानसभा स्पीकर एवं कांग्रेस विधायक कुलदीप शर्मा को टिकट दिया है। कुलदीप शर्मा भी अपने बेटे चाणक्य के लिए टिकट मांग रहे थे। हाईकमान ने जिन पांच लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है, उनमें तीन हुड्डा समर्थक हैं। हिसार में कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य को टिकट मिलने से यहां मुकाबला रोचक हो गया है।
हिसार में जननायक जनता पार्टी के उम्मीदवार दुष्यंत चौटाला, भाजपा के बृजेंद्र सिंह और कांग्रेस के भव्य बिश्नोई ताल ठोंकेंगे। सोनीपत में भी अब मुकाबला कड़ा हो गया है। यहां हुड्डा के ताल ठोंकने से भाजपा के मौजूदा सांसद एवं उम्मीदवार रमेश कौशिक की मुश्किलें बढ़ गई हैं। यह पहला मौका है, जब हरियाणा में पिता भूपेंद्र हुड्डा सोनीपत में और उनके बेटे दीपेंद्र हुड्डा रोहतक में एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं। फरीदाबाद में अवतार भड़ाना को टिकट देकर कांग्रेस ने यहां भाजपा के कृष्णपाल गुर्जर की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। आम आदमी पार्टी व जजपा के गठबंधन ने नवीन जयहिंद को यहां चुनाव मैदान में उतारा है।