Thursday, April 25, 2019

हरियाणा: आग से 350 एकड़ फसल राख फतेहाबाद में सर्वाधिक 270 एकड़ में नुकसान करोड़ों की चपत

साभार: जागरण समाचार 
बुधवार को हरियाणा में आग ने खूब तांडव मचाया। दोपहर बाद आई आंधी ने इसमें और घी का काम किया। हालत ये रही कि फतेहाबाद, रोहतक व सिरसा में करीब 350 एकड़ फसल जलकर राख हो गई। किसानों का करोड़ों
रुपये का नुकसान हो गया। आग की वजह शार्ट सर्किट बताई जा रही है।
फतेहाबाद में दिन में रतिया और भूना क्षेत्र में शॉर्ट सर्किट से करीब 20 एकड़ में खड़ी गेहूं की फसल आग की भेंट चढ़ गई। शाम करीब सवा सात बजे आंधी के कारण भड़की आग ने और विकराल रूप धारण कर लिया। भिरड़ाना, नाढोड़ी, जांडली, पालसर में करीब 250 एकड़ में खड़ी गेहूं की फसल और भूसा जलकर राख हो गया।
आग बुझाने के लिए 15 दमकल की गाड़ियां पहुंचीं। इसके अलावा ग्रामीण अपने स्तर पर भी आग बुझाने में जुटे थे। देर रात तक आग बुझाने की कवायद जारी थी। उधर रोहतक के सांपला क्षेत्र के गांव कंसाला और गिझी में करीब 60 एकड़ फसल आग की भेंट चढ़ गई। सिरसा के सुचान, दडबी व मोरीवाला में भी खेतों में आग लगने से 20 एकड़ फसल जलकर राख हो गई।
नारनौल और गुरुग्राम में 43 डिग्री पहुंचा पारा: हरियाणा खासकर दक्षिणी क्षेत्र इन दिनों प्रचंड गर्मी की चपेट में है। हालात यह है कि सुबह 11 बजे के बाद से ही लू चलने लग जाती हैं।
बुधवार को नारनौल और गुरुग्राम में सबसे अधिक तापमान रहा। नारनौल का अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री, जबकि गुरुग्राम का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिसार सहित अन्य जिलों का भी तापमान 40 डिग्री के आसपास रहा। वहीं कैथल में हलकी बूंदाबांदी भी हुई।
मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार को आंधी चलने व लू के थपेड़े लगने के आसार हैं।