Sunday, April 28, 2019

पाक पर अमेरिका ने लगाया प्रतिबंध, जानिए किस बात पर और क्यों

साभार: जागरण समाचार  
आतंकवाद पर दुनियाभर में चौतरफा घिरे पाकिस्तान के प्रति अमेरिका ने सख्त रुख अपना लिया है। ट्रंप प्रशासन ने अमेरिका से प्रत्यर्पित किए गए पाकिस्तानी नागरिकों को वापस नहीं लेने को लेकर इस्लामाबाद पर
प्रतिबंध लगा दिया है। पाकिस्तान ने अपने उन नागरिकों को भी वापस लेने से इन्कार कर दिया है, जो वीजा अवधि समाप्त होने के बाद भी अमेरिका में रह रहे हैं। ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान को यह स्पष्ट चेतावनी दी है कि सहयोग नहीं करने पर वह उसके नागरिकों को वीजा देने से इन्कार कर सकता है। इसकी शुरुआत पाकिस्तान के वरिष्ठ अधिकारियों से हो सकती है। शीर्ष पाकिस्तानी अधिकारियों के अमेरिका में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लग सकता है।  
अमेरिका के विदेश विभाग ने शुक्रवार को कहा, ‘पाकिस्तान में दूतावास संबंधी कामकाज में अभी कोई बदलाव नहीं किया गया है। लेकिन 22 अप्रैल को संघीय रजिस्टर की अधिसूचना के जरिये लगे प्रतिबंध के परिणामस्वरूप अमेरिका पाकिस्तानी नागरिकों के वीजा पर रोक लगा सकता है। इसकी शुरुआत उसके वरिष्ठ अधिकारियों से हो सकती है।’ अधिसूचना के बारे में पूछे जाने पर विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा, ‘पाकिस्तान में दूतावास संबंधी कामकाज में कोई बदलाव नहीं होगा। यह अमेरिका और पाकिस्तान के बीच चल रहा द्विपक्षीय मामला है और हम अभी इसकी बारीकियों में नहीं जा रहे हैं।