Monday, April 22, 2019

प्रिंस हत्याकांड: प्रिंसिपल मजिस्ट्रेट ने लगाया आरोपित के पिता पर दबाव बनाने का आरोप

साभार: जागरण समाचार 
जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के प्रिंसिपल मजिस्ट्रेट ने प्रिंस हत्याकांड मामले के आरोपित के पिता के खिलाफ उन पर दबाव बनाने का आरोप लगाया है। आरोप है कि दबाव बनाने के दौरान आरोपित के पिता के साथ दो अधिवक्ता
भी उपस्थित थे। ¨प्रसिपल मजिस्ट्रेट ने सभी के खिलाफ कार्रवाई करने की अनुशंसा जिला एवं सत्र न्यायाधीश से की है।
कुछ दिन पहले फरीदाबाद के बाल सुधार गृह की ओर से जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड को एक आवेदन दिया गया कि आरोपित की उम्र 18 साल हो चुकी है, इस वजह से उसे नियमानुसार करनाल विशेष बाल सुधार गृह में भेज दिया जाए। आवेदन पर 11 अप्रैल को सुनवाई करते हुए बोर्ड ने आरोपित को करनाल विशेष बाल सुधार गृह में भेजने का फैसला सुना दिया। आरोप है कि 12 अप्रैल को आरोपित के पिता दो अधिवक्ताओं के साथ बोर्ड के ¨प्रसिपल मजिस्ट्रेट से मिलने के लिए पहुंचे और फैसला बदलने का दबाव बनाया। इससे आहत ¨प्रसिपल मजिस्ट्रेट ने आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा कर दी। जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के फैसले के खिलाफ बचाव पक्ष ने ऊपरी अदालत में अर्जी दाखिल कर दी है। इसके ऊपर पहली सुनवाई अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश एसके शर्मा की अदालत में शनिवार को की गई।
जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के ¨प्रसिपल मजिस्ट्रेट के ऊपर दबाव बनाने का मामला काफी गंभीर है। यह न्यायिक मामलों में हस्तक्षेप है। जो भी आरोपित हैं उनके खिलाफ तत्काल प्रभाव से कार्रवाई होनी चाहिए। सबसे पहले सभी के खिलाफ एफआइआर दर्ज की जाए। - सुशील टेकरीवाल, सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता, मामले में पीड़ित पक्ष के अधिवक्ता।