Friday, June 30, 2017

इजराइल जाने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे मोदी - साथ में जाएगा 'स्पेशल चाय वाला'

4 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक और इतिहास रचेंगे। पीएम मोदी पहले ऐसे भारतीय पीएम बनेंगे जो इजरायल के दौरे पर जाएंगे। पीएम मोदी के इस एतिहासिक दौरे को लेकर इजरायल कितना बेसब्र है इसका
नमूना वहां के पीएम बेंजामिन नेतान्याहू की ट्वीट से मिल गया था। यहां पर पीएम मोदी के स्वागत के लिए जोर-शोर से तैयारियां हो रही हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। पीएम मोदी से पहले अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यहां का दौरा किया और अब पीएम मोदी, ट्रंप से हुई पहली मुलाकात के बाद इजरायल का दौरा करेंगे। सबसे दिलचस्प बात है पीएम मोदी उसी होटल के उसी सुइट में रुकेंगे जहां पर अमेरिकी राष्ट्रपति रुके थे। 
ट्रम्प की तुलना में सख्त होंगे इंतजाम: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने मई में इजरायल का दौरा किया था। वह यहां के किंग डेविड होटल में रुके थे और अब इसी होटल में पीएम मोदी भी रुकेंगे। पीएम मोदी के लिए जो इंतजाम हो रहे हैं, वह ट्रंप की तुलना में कहीं ज्यादा सख्त हैं लेकिन इनमें कुछ ढील भी दी गई है। मोदी जब होटल में प्रतिनिधिमंडल के साथ आएंगे तो उनका शाही अंदाज में स्वागत होगा। किंग डेविड होटल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स और इसके मालिक माइकल फेडरमैन खुद पीएम मोदी के स्वागत के लिए मौजूद रहेंगे। फेडरमैन डिफेंस इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एलबिट सिस्टम के मालिक भी हैं। 
बुधवार को डेलीगेशन पहुंचा इजरायल: किंग डेविड के डायरेक्टर ऑफ ऑपरेशंस शेल्डन रिट्स खुद तैयारियों का जायजा ले रहे हैं। रिट्ज इससे पहले शाही परिवारों, राष्ट्रपतियों, प्रधानमंत्रियों और इसी तरह के गणमान्य लोगों के स्वागत की तैयारियां कर चुके हैं। पिछले तीन माह में भारत से आठ प्रतिनिधिमंडल इजरायल पहुंचे हैं और इन्होंने तैयारियों का जायजा लिया है। वहीं बुधवार को एक डेलीगेशन पहले ही इजरायल पहुंच चुका है। 
लंच में शाकाहारी खाना, नहीं होगा मीट: जेरुसलम पोस्ट के मुताबिक मोदी और उनका प्रतिनिधिमंडल पूरी तरह से शाकाहारी है। ऐसे में होटल की ओर से पीएम मोदी और इजरायल पीएम बेंजामिन नेतान्याहू के लिए लंच का जो मेनू तैयार हुआ है उसमें मीट या फिर अंडे से बनी कोई चीज नहीं होगा। हालांकि कुछ अपवादों को देखते हुए सिर्फ मछली की बनी एक डिश की मंजूरी दी गई है।
साथ आएगा चायवाला : जेरूसलमपोस्ट की मानें तो सबसे दिलचस्प बात है कि पीएम मोदी यहां पर अपनी स्पेशल चाय के लिए एक स्पेशल चायवाला भी लेकर आएंगे। यह व्यक्ति इस बात से वाकिफ है कि पीएम मोदी को किस तरह की चाय पसंद है। जब राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इजरायल गए थे तो वह भी इसी होटल में रुके थे। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.