Sunday, June 25, 2017

स्कूल में छात्रों को कृपाण रखने का हक दिलाने वाली पलबिंदर कौर बनीं कनाडा सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला सिख जज

भारतीय मूल की पलबिंदर कौर शेरगिल कनाडा में सुप्रीम कोर्ट ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया की जज नियुक्त की गई हैं। वह सुप्रीम कोर्ट की जज बनने वाली पहली महिला पगड़ीधारी सिख हैं। 1965 में पलबिंदर 4 साल
की थीं, जब उनका परिवार जालंधर से कनाडा आकर बस गया था। वह ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट रह चुकी हैं। इसके अलावा वह अभी भी शौकिया वॉलीबॉल खेलती हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। मानवाधिकारों के लिए काम करने वाली जस्टिस पलबिंदर ने कई अहम मुकद्दमे जीते हैं। बतौर वकील वह कनाडा में रहने वाले सिख समुदाय के अधिकारों से जुड़े कई मामलों को कोर्ट में ले जा चुकी हैं। इसमें से एक सिख स्टूडेंट्स के स्कूल में कृपाण रखने का भी रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने सिख स्टूडेंट्स को स्कूल में कृपाण रखने की इजाजत दे दी थी। जस्टिस पलबिंदर का जन्म पंजाब में जालंधर के गांव रुड़का कलां में हुआ था। उनकी शादी शहीद भगत सिंह नगर जिले के गांव जगतपुर में हुई है। उनके पति अमृतपाल सिंह शेरगिल डॉक्टर हैं। पलबिंदर ब्रिटिश कोलंबिया के विलियम लेक में पली-बढ़ी हैं। उन्होंने सस्केचुवॉन यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री ली है। वह पंजाबी आैर अंग्रेजी भाषा की अच्छी जानकार हैं, हिंदी भी बोल लेती हैं। स्कूल के दिनों में उनकी तबला हारमोनियम में खासी रुचि थी। वह सरे में पति, बेटी और दो जुड़वां बेटों के साथ रहती हैं। पलबिंदर के पिता ज्ञान सिंह रिटायर्ड नेवी अफसर हैं। उन्होंने फोन पर बताया कि जल्द ही वह पत्नी सुरिंदर के साथ गांव आकर अखंड पाठ करवाएंगे और वाहेगुरु का शुकराना अदा कर करेंगे। रुड़का कलां में जैसे ही पलबिंदर के जज बनने की खबर आई, उनके चचरे भाई गुरविंदर सिंह संधू के घर पर बधाइयां देने वालों का तांता लग गया। गांव में मिठाई बांटी गई। 
देश में नई न्यायिक आवेदन प्रक्रिया के तहत जस्टिस मिनिस्टर और कनाडा के अटॉर्नी जनरल ने पलबिंदर की नियुक्ति की है। मंत्रालय ने कहा है 'सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति से पहले पलबिंदर अपनी लॉ फर्म शेरगिल एंड कंपनी, ट्रायल लॉयर्स में बतौर वकील काम करती थीं। उनका अनुभव बेहतरीन रहा है। वह कनाडा के विभिन्न कोर्ट और ट्रिब्यूनल में पेश हो चुकी हैं। कौर को 2012 में क्वीन्स काउंसल नियुक्त किया गया था। उन्हें क्वीन्स गोल्ड जुबली मेडल फॉर कम्युनिटी सर्विस से भी नवाजा जा चुका है।

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.