Tuesday, June 27, 2017

कांस्टेबल भर्ती पर सवाल: 2 अभ्यर्थियों का आर्थिक पिछड़ा प्रमाण-पत्र रद्द होने पर भी चयन

दो दिन पहले हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी 4500 पुलिस कांस्टेबल भर्ती के रिजल्ट पर सवाल उठने लगे हैं। आरोप है कि दो युवकों ने गलत तरीके से ईबीपीजीसी का फर्जी सर्टिफिकेट बनवाया और इनकी
बदौलत उनका चयन भी हो गया। जबकि जांच के बाद उक्त सर्टिफिकेट निरस्त भी हो चुके हैं। बावजूद इसके उनका चयन होना सवालों के घेरे में है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। आरोप हैं कि तीन युवकों ने सर्टिफिकेट बनवाया, जिनमें से दो का चयन हुआ है। फर्जी सर्टिफिकेट के संबंध में सीएम विंडो पर हुई शिकायत हुई। जिसकी जांच एसडीएम करनाल योगेश कुमार को सौंपी गई। एसडीएम करनाल योगेश कुमार, तहसीलदार घरौंडा नायब तहसीलदार निगदू ने जांच के बाद 22 जून को उक्त युवकों के इकोनोमिक बैकवर्ड के सर्टिफिकेट निरस्त कर दिए। जबकि अगले ही दिन 23 जून को उक्त युवकों में से दो युवकों रायसन वासी जसवंत सिंह सोमपाल का नाम पुलिस भर्ती को चयनित सूची में शामिल किया। 
एसडीएम करनाल योगेश कुमार ने बताया इस संबंध में शिकायत मिली। तीनों युवकों की आर्थिक स्थिति ठीक मिली। लिहाजा उनके इकोनॉमिक बैकवर्ड सर्टिफिकेट निरस्त कर दिए। एसडीएम का कहना है कि इस मामले में शिकायतकर्ता ने भी किसी दूसरे नाम से शिकायत की है। शिकायतकर्ता ने तो भी मिलीभगत के आरोप लगाया। जबकि उन्होंने सही जांच कर रिपोर्ट सीएम विंडों पर सबमिट की हुई है। कहा जिन्होंने फर्जी नाम से शिकायत की, उनकी भी जांच के लिए साइबर सेल को लिखा है। हालांकि गलत सर्टिफिकेट बनवाने संबंधित शिकायत सही मिली है। पर शिकायतकर्ता सामने नहीं रहे।
जाएंगे कोर्ट: वहीं गांव रायसन के चयनित जसवंत के पिता सप्पटर सिंह ने कहा बेटे और दूसरे युवक का चयन इकोनोमिक बैकवर्ड सर्टिफिकेट के आधार पर हुआ है। सर्टिफिकेट सही हैं। अधिकारियों ने दबाव में आकर सर्टिफिकेट रद्द किए हैं। कोर्ट की शरण लेंगे। 
हर दस्तावेज की होगी जांच: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भारत भूषण भारती ने कहा कि चयनित पुलिसकर्मियों के हर दस्तावेज की जांच होगी। दस्तावेज में कमी तो उसकी भर्ती कैंसिल की जाएगी।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.