Sunday, February 7, 2016

मोटिवेशन: सब कुछ उल्टा हो रहा तो ये काम की बात रखें ध्यान

खुशी का मतलब यह नहीं होता कि कोई समस्या नहीं है। खुश रहना बहुत कुछ समस्याओं से निपटने की क्षमता और तरीकों पर निर्भर करता है। यहां बता रहे हैं मोटीवेटेड बने रहने के कुछ तरीके:
  • दर्द आगे बढ़ने का, जीवन का हिस्सा है: कभी-कभी समय तेजी से बदलता है और बहुत कोशिश करने पर भी परिस्थितियां सुधरती नजर नहीं आती। यह कई बार अच्छा भी होता है, क्योंकि लोग अक्सर तब तक बड़ा प्रयास नहीं करते जब तक कोई बड़ी मुसीबत जाए। कोई भी दुख और समस्या बेवजह नहीं आती। उसके पीछे कोई वजह हाेती ही है। हर बड़ी सफलता का रास्ता संघर्ष और दर्द से ही निकलता है। दर्द आपको हर्ट करता है और आपमें वह बदलाव लाने के लिए प्रेरित करता है जो जरूरी हैं। दर्द और संघर्ष दोनों आगे बढ़ने में मददगार हैं। 
  • सबकुछ अस्थाई है: जब भी बारिश होती है कभी कभी तो बंद होती ही है और जब भी चोट लगती है, एक समय बाद ठीक होती ही है। कोई भी चीज और समय हमेशा नहीं रहता। जब समय अच्छा हो तो उसका आनंद लीजिए, पर सतर्क बने रहिए। जब समय खराब हो तो चिंता मत कीजिए, क्योंकि अच्छे समय की तरह यह भी हमेशा नहीं रहेगा। हर नया पल, नया मिनट आपके पास परिस्थितियों को बदलने का अवसर लेकर आता है। उस पल में छिपे अवसर का उपयोग और प्रयास आपको ही करने होंगे। 
  • चिंता करने और शिकायत करने से कुछ नहीं बदलता: कुछकरने की कोशिश करना और असफल होना बेहतर है इसके बजाए कि कुछ किया ही जाए। लाेग हार जाते हैं तो कुछ खत्म नहीं हो जाता। खत्म तब होता है जब वे कुछ करते ही नहीं हैं। अगर किसी चीज में भरोसा है तो उसे करते जाना ही आगे बढ़ने का उपया है। शिकायत करने से या चिंता करने से नहीं प्रयास करने से बदलाव आते हैं। 
  • संघर्ष का हर पल आगे बढ़ाता है: हाथ पर हाथ रखकर बैठे रहना और किसी चीज का इंतजार करना धैर्य नहीं होता। धैर्य का मतलब है जब किसी दिशा में कड़ी मेहनत कर रहे हों तो तमाम मेहनत और असफलता के बावजूद उम्मीद छोड़ना। काम करते रहना। 
  • बार-बार करना: फिर से करने में कोई शर्म या कोई झिझक नहीं होना चाहिए। फिर कोशिश कीजिए। जीवन के सबसे अच्छे सबक बुरे समय में और सबसे बड़ी गलतियों से ही सीखने को मिलते हैं। खुद से सच बाेलिए, खुश होकर काम कीजिए। अगर किसी उपलब्धि से थोड़ा दूर भी रह जाएं तो प्रयास करते रहिए। 

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.