Monday, February 1, 2016

प्रधानमंत्री ने लिंगानुपात बढ़ाने की कवायद पर हरियाणा का किया धन्यवाद

सफाई अभियान और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ जैसे मिशनों का विपक्ष ने भले शुरुआत में मजाक उड़ाया हो, लेकिन धीरे-धीरे इसका असर दिखने लगा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे खराब लिंगानुपात वाले राज्य हरियाणा में बेटियों के तेजी से बढ़ते जन्मदर पर राज्य की जनता का आभार जताया है। पिछले साल 23
जनवरी को प्रधानमंत्री ने हरियाणा में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ मिशन की शुरुआत की थी। रविवार को ‘मन की बात’ करते हुए उन्होंने स्वीकार किया कि उस समय अधिकारियों ने उन्हें हरियाणा से इस मिशन को शुरू करने से मना किया था। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। उनका कहना था कि वहां का माहौल बहुत नकारात्मक है और इससे मिशन की सफलता पर संदेह बना रहेगा। लेकिन एक साल के भीतर ही इस मिशन की सफलता दिखने लगी है। पिछले एक दशक में पहली बार हरियाणा में 1000 लड़कों पर लड़कियों की संख्या 900 को पार कर गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं आज हरियाणा का हृदय से अभिनंदन करता हूं। उन्होंने इस बात को अपनी बात बना लिया और आज बेटियों के जन्मदर में तेजी से वृद्धि हो रही है। इसी तरह दो अक्टूबर, 2014 को शुरू किया गया स्वच्छता अभियान एक कदम आगे बढ़कर सुंदरीकरण अभियान में परिणत होने लगा है। ‘मन की बात’ में प्रधानमंत्री ने कहा कि सोने पे सुहागा वाला यह काम आम जनता ने खुद ही कर दिखाया है। इसे विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर देखा जा सकता है। इसके तहत उन्होंने झारखंड में हजारीबाग, महाराष्ट्र में ठाणो का किंग सर्किल स्टेशन, माटुंगा, बोरीवली व खार और राजस्थान के सवाई माधोपुर व कोटा रेलवे स्टेशनों का जिक्र किया। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.