Friday, February 16, 2018

PNB घोटाले की आधी रकम बरामद, संसदीय समिति ने किया सरकार से सवाल

साभार: जागरण समाचार 
पीएनबी घोटाला सामने आने के अगले दिन ही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) घोटाले की लगभग आधी रकम जब्त करने में सफल रहा है। गुरुवार देर शाम तक आरोपियों की 5,100 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी थी।
पूरा घोटाला 11,400 करोड़ रुपये का है। ईडी की कोशिश आरोपियों की अधिक-से-अधिक संपत्ति जब्त कर घोटाले की रकम बरामद करने की है। 1ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, आरोपियों के मुंबई, सूरत, जयपुर, दिल्ली और हैदराबाद स्थित 17 ठिकानों पर छापे मारे गए। छापे के दौरान कुल 5,100 करोड़ रुपये मूल्य की गहने, सोना और हीरे जब्त किए गए। 5,100 करोड़ रुपये इनकी बुक वैल्यू है। यानी इनकी बाजार में कीमत इससे कहीं ज्यादा होगी। इनमें से अकेले हैदराबाद में 3800 करोड़ रुपये के गहने, सोना और हीरे जब्त किए गए। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जयपुर में भी बड़ी मात्र में ज्वेलरी, सोना और हीरे मिले हैं। इनकी कीमत आंकी जा रही है। यानी जब्ती की रकम और बढ़ सकती है।

पीएनबी घोटाले पर संसदीय समिति ने किया सरकार से सवाल: देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में अब तक का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला सामने आने के बाद सरकार जहां मामले की पड़ताल में जुटी है, वहीं संसदीय समिति ने केंद्र से इस पर रिपोर्ट मांगी है। संसदीय समिति ने वित्त मंत्रलय से पीएनबी घोटाले के बारे में रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है। कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाली संसद की वित्त मामलों की समिति की बैठक में गुरुवार को पीएनबी घोटाले का मुद्दा उठा। यह बैठक वित्त मंत्रलय के अलग-अलग विभागों की वित्त वर्ष 2018-19 के संबंध में अनुदान की मांगों को लेकर बुलाई गई थी।