Wednesday, February 21, 2018

MBBS और BDS कोर्स में एंट्री के लिए NEET की तैयारी के लिए ये हैं एप

साभार: जागरण समाचार 
एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में एंट्री के लिए होने वाले नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेस टेस्ट यानी नीट की तैयारी के लिए अब ऑनलाइन सपोर्ट भी है। अपनी तैयारी को और अधिक धार देने के लिए इन ऑनलाइन
प्लेटफॉर्म की मदद ले सकते हैं.. 
प्रि-पीजी-प्रिप: यह पीजी मेडिकल एंट्रेंस के लिए प्रिपरेशन एप है। इसकी मदद से नीट, एम्स पीजी, पीजीआइ, जेआइपीएमइआर एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी की जा सकती है। इसमें नीट एग्जाम के लिए 90,000 से अधिक मल्टीपल च्वाइस क्वैश्चंस को कवर किया गया है। इसके अलावा, यहां पर नीट पीजी टेस्ट मिलेगा, जिसमें सब्जेक्ट वाइज, मिनी और फुल मॉक टेस्ट की सुविधा मिलेगी। इसका इस्तेमाल डेली रिवीजन के लिए भी किया जा सकता है। इसमें एनाटॉमी, एनेस्थीसिया, बायोकेमिस्ट्री, ईएनटी, फॉरेंसिक मेडिसिन, माइक्रोबॉयोलॉजी, पैथोलॉजी, फार्माकोलॉजी, रेडियोलॉजी आदि जैसे सब्जेक्ट को कवर किया गया है। इसके फीचर्स की बात करें, तो इसमें फ्री डेली नीट टेस्ट सीरीज, क्वैश्चन बैंक, इमेज बेस्ड क्वैश्चंस, एडप्टिव टेस्ट, परफॉर्मेस एनालिटिक्स, डिस्कशन बोर्ड आदि दिए गए हैं। इसे गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं। 
नीट प्रिपरेशन ऑफलाइन-2018: नीट की तैयारी के लिए यह ऑफलाइन प्रिपरेशन एप है, जहां पर आपको पिछले साल के क्वैश्चंस पेपर्स भी मिल जाएंगे। मेडिकल एग्जाम की तैयारी के लिहाज से यह उपयोगी साबित हो सकता है। इसमें प्रैक्टिस के लिए अलग-अलग टेस्ट पेपर्स दिए गए हैं। टेस्ट में हिस्सा लेने के बाद जैसे ही अपने सवालों को सबमिट करते हैं, यह आपको मार्क और पर्सेटेज भी दिखाएगा, जिससे आपको अपनी तैयारी को परखने में मदद मिलेगी। साथ ही, कमजोर एरिया को स्ट्रॉन्ग बनाने के कई उपाय भी बताए गए हैं। यह ऑफलाइन एप है, इसलिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होती है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
नीट 2018, एम्स यूजी: नीट की ऑनलाइन तैयारी के लिए इस एप की मदद ली जा सकती है। यह तैयारी के लिहाज से आपके लिए ऑनलाइन कोच साबित हो सकता है। इसमें वीडियो लेक्चर, सिलेबस, स्टडी मैटीरियल, नीट से जुड़े नोट्स, इंपॉर्टेट क्वैश्चंस आदि को शामिल किया गया है। इसमें तैयारी के लिए चैप्टरवाइज मॉक टेस्ट दिए गए हैं, जो एग्जाम की प्रैक्टिस के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं। यहां भी नीट के पिछले वर्षो के क्वैश्चन पेपर्स मिल जाएंगे, जो सॉल्यूशंस के साथ दिए गए हैं। यहां ऑनलाइन प्रैक्टिस का टेस्ट पैटर्न ऐसा है, जिससे आप रियल एग्जाम की तरह महसूस करेंगे। यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।