Sunday, February 18, 2018

PNB फ्रॉड: नीरव मोदी की मदद करने वाला उपप्रबंधक गिरफ्तार, बैंकों को 17,600 करोड़ की चपत

साभार: जागरण समाचार
पंजाब नेशनल बैंक को 11,400 करोड़ रुपये का चूना लगाने में नीरव मोदी की मदद करने वाले तत्कालीन डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी को सीबीआइ ने गिरफ्तार कर लिया है। बताया जा रहा है कि गोकुलनाथ उस वक्त
डिप्टी मैनेजर था, जब नीरव ने यह कर्ज लिया था। इसके अलावा पीएनबी के सिंगल विंडो ऑपरेटर मनोज खराट और नीरव मोदी ग्रुप के हेमंत भट्ट को भी शनिवार को गिरफ्तार कर लिया गया। गोकुलनाथ पिछले साल रिटायर हो चुका है। मुंबई की एक विशेष अदालत ने इन तीनों को तीन मार्च तक सीबीआइ की हिरासत में भेज दिया है। 
इस बीच, समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार इस घोटाले से बैंकों को 17,600 करोड़ का चूना लग सकता है। समाचार एजेंसी ने आयकर विभाग के हवाले से यह जानकारी दी है। बता दें कि घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी देश छोड़कर जा चुका है। एक अन्य आरोपी मेहुल चौकसी भी भारत से बाहर है।
सीबीआइ की प्राथमिकी में धोखाधड़ी के लिए कुल आठ लोगों को नामजद किया गया है। इन पर 280 करोड़ रुपये का घोटाला करने का आरोप है। हालांकि, बैंक की ओर से बाद में दाखिल शिकायतों के आधार पर घोटाले की राशि को 6,498 करोड़ रुपये का बताया गया है। सीबीआइ शेट्टी और खराट द्वारा जारी किए गए 150 से अधिक लेटर ऑफ अंडरस्टैंडिंग की जांच कर रही है। सीबीआइ की दूसरी एफआइआर गीतांजलि ग्रुप से जुड़ी कंपनियों से संबंधित है। इस मामले में भी 150 एलओयू फ्रॉड कर जारी किए गए। इनकी राशि 4,886 करोड़ रुपये बताई जा रही है। यह एफआइआर मेहुल चौकसी और उसकी कंपनियों गीतांजलि जेम्स, नक्षत्र ब्रांड और गिन्नी के खिलाफ दायर की गई है। सभी एलओयू 2017-18 के दौरान जारी और रिन्यू किए गए।
  • प्रवर्तन निदेशालय ने शनिवार को लगातार तीसरे दिन मोदी के ठिकानों पर छापेमारी जारी रखी। 
  • इसने देशभर में 21 ठिकानों पर छापेमारी कर 25 करोड़ रुपये के हीरे और सोना बरामद किए।
  • इस तरह पीएनबी घोटाले में अब तक 5,674 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है।
  • प्रवर्तन निदेशालय नीरव मोदी के शोरूमों से जब्त आभूषणों का मूल्यांकन भी करा रहा है।
  • अब तक 5,674 करोड़ की संपत्ति जब्त
  • बैंक कर्मी मनोज खराट और नीरव मोदी ग्रुप का हेमंत भट्ट भी गिरफ्तार
  • मुंबई की विशेष अदालत ने तीनों को सीबीआइ की हिरासत में भेजा
  • मुंबई में शनिवार को पंजाब नेशनल बैंक के घोटाले में गिरफ्तार बैंक का पूर्व डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी अदालत में पेश किया गया।