Tuesday, June 17, 2014

सौंफ बनाये आपको स्वस्थ

साभार: दैनिक भास्कर समाचार 
भारतीय रसोई घर में सौंफ (Fennel/ Aniseeds) का महत्वपूर्ण स्थान है। सौंफ का उपयोग न सिर्फ कुछ खास व्यंजनों में किया जाता है बल्कि भोजन के बाद भी सौंफ बहुत शौक से खाई जाती है। खाने के बाद थोड़ी सी सौंफ खाने से कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस, आयरन और पोटेशियम जैसे तत्व हमारे शरीर को प्राप्त होते हैं। पेट से संबंधित कुछ बीमारियों में भी सौंफ के कुछ घरेलू नुस्खे बहुत कारगर साबित होते हैं। आप यह पोस्ट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट नरेशजांगड़ा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम पर पढ़ रहे हैं। आज हम आपको सौंफ के कुछ खास टिप्स बता रहे हैं-
  • प्रतिदिन 5-6 ग्राम सौंफ  खाना लीवर और आंखों के लिए फायदेमंद होता है। अपच संबंधी विकारों में भी सौंफ का सेवन बेहद उपयोगी है। सौंफ को तवे पर थोड़ा सा सेंक कर खाने से पेट के रोगों में आराम मिलता है।
  • गुड़ के साथ सौंफ  खाने से महिलाओं का मासिक धर्म नियमित होता है। अगर गले में खराश हो जाए तो सौंफ  चबाना चाहिए। सौंफ  चबाने से बैठा हुआ गला साफ  हो जाता है।
  • रोजाना सौंफ  खाने से खून साफ  होता है व रक्त से संबंधित बीमारियों में लाभ होता है। खून साफ होने से त्वचा में भी चमक आ जाती है।
  • सौंफ  के अर्क में 10 ग्राम शहद मिला कर इसका सेवन करें। खांसी में तत्काल आराम मिलेगा।
  • बेल का गूदा 10 ग्राम और 5 ग्राम सौंफ  सुबह-शाम चबाकर खाने से अजीर्ण मिटता है और अतिसार में लाभ होता है।
  • सौंफ और मिश्री समान भाग लेकर पीस लें। इसकी एक चम्मच मात्रा सुबह-शाम पानी के साथ दो माह तक लें। इससे आंखों की कमजोरी दूर होती है तथा नेत्र ज्योति में वृद्धि होती है। 
साभार: दैनिक भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE