Tuesday, May 28, 2019

चुनाव में उठे मुद्दों पर सीएम ने तलब की ग्राउंड रिपोर्ट: अमृत, स्मार्ट सिटी और CM घोषणाओं पर बैठक आज

साभार: जागरण समाचार  
केंद्र में फिर से मोदी सरकार बनाने का लक्ष्य पूरा होते ही प्रदेश सरकार अब विधानसभा चुनावों की तैयारी में जुट गई है। इसकी शुरुआत होगी लोकसभा चुनावों के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में उठी बिजली-पानी सहित अन्य
दूसरी समस्याओं के पोस्टमार्टम से, जिसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार का सारा दिन रखा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल शहरी निकाय मंत्री कविता जैन के साथ डेढ़ दर्जन शहरों के जनप्रतिनिधियों, मेयर और अफसरों के साथ पांच दौर की बैठकों में अमृत (अटल कायाकल्प और शहरी परिवर्तन मिशन), स्मार्ट सिटी और मुख्यमंत्री घोषणाओं की समीक्षा करेंगे।  
हरियाणा में ढाई महीने तक रही चुनाव आचार संहिता के कारण विकास कार्यो की रफ्तार कुछ धीमी पड़ गई थी। यही वजह रही कि चुनाव के दौरान जनसभाओं, रोड-शो और चाय पर चर्चा के दौरान कई स्थानों पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सामने बिजली, सीवर, पेयजल, परिवहन सहित कई मुद्दे उठे। कई जगह तो लोगों ने चुनाव बहिष्कार की धमकी भी दे डाली। चुनाव आचार संहिता हटते ही मुख्यमंत्री ने सबसे पहले इन्हीं मुद्दों पर फोकस किया है।
मंगलवार सुबह से ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश के 18 शहरों में अमृत के तहत चल रहे विकास कार्यों की ग्राउंड रिपोर्ट लेना शुरू कर देंगे। दिनभर चलने वाली इस बैठक में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, मुख्यमंत्री घोषणाओं के साथ-साथ दूसरे विकास प्रोजेक्ट्स को निश्चित समय अवधि में पूरा करना सुनिश्चित किया जाएगा। इस दौरान शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन अमरुत योजना के तहत विकास कार्यों की प्रगति रिपोर्ट रखेंगी, जबकि संबंधित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि और मेयर भी अपने सुझाव देंगे।
अमृत योजना के तहत शहरों में पेयजल सप्लाई, गंदे पानी की निकासी एवं सीवरेज प्रबंधन, बरसाती पानी की निकासी, शहरी परिवहन, हरित क्षेत्र एवं पार्क विकसित करने जैसे विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर ढाई हजार करोड़ रुपये के विकास कार्य चल रहे हैं। सरकार इनकी जानकारी हासिल करेगी।
पांच चरणों में अलग-अलग शहरों की समीक्षा: बैठक के पहले चरण में गुरुग्राम, फरीदाबाद और करनाल में अमरुत योजना के तहत चल रहे कार्यो, मुख्यमंत्री घोषणाओं और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर मंथन होगा। दूसरे चरण में सोनीपत, रोहतक और हिसार व तीसरे चरण में अंबाला शहर व सदर, यमुनानगर-जगाधरी, थानेसर और पानीपत में चल रहे विकास कार्यो की रिपोर्ट ली जाएगी। चौथे चरण में बहादुरगढ़, भिवानी, कैथल और जींद तथा पांचवें चरण में पंचकूला, रेवाड़ी, पलवल और सिरसा में चल रहे अमरुत प्रोजेक्ट्स एवं सीएम अनाउंसमेंट पर चर्चा होगी।