Monday, May 27, 2019

इमरान ने दी बधाई, मोदी ने कहा-खत्म करो आतंकवाद

साभार: जागरण समाचार  
आतंकवाद पर लगाम को लेकर ढुलमुल रवैये पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को सीधे शब्दों में संदेश दे दिया है। लोकसभा चुनाव में जीत की बधाई देने के लिए आए इमरान के फोन पर
मोदी ने स्पष्ट कर दिया कि शांति और आपसी सहयोग की किसी भी गुंजाइश के लिए आतंकवाद पर लगाम जरूरी है। पुलवामा में आतंकी हमले और उसके बाद भारत की ओर से एयर स्ट्राइक के बाद से दोनों देशों में तनाव बना हुआ है।
आर्थिक मुश्किलों से जूझ रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को फोन पर मोदी को बधाई दी। इस दौरान उन्होंने क्षेत्रीय शांति और सहयोग का राग भी छेड़ा। इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने साफ कर दिया कि शांति और आपसी सहयोग के लिए आतंकवाद से मुक्त वातावरण बनाना जरूरी है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के मुताबिक मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को टेलीफोन करने और बधाई देने के लिए धन्यवाद दिया। मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति पर शुरू से ही प्रतिबद्ध है। उन्होंने गरीबी से लड़ने के संयुक्त प्रयास को लेकर इमरान को पहले दिए गए सुझाव भी याद दिलाए। साथ ही जोर दिया कि क्षेत्र में शांति, प्रगति, समृद्धि और सहयोग बढ़ाने के लिए हिंसा व आतंकवाद से मुक्त वातावरण बनाना होगा।
पुलवामा हमले के बाद से है तनाव: 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद 26 फरवरी को भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के अड्डे पर एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया था। पिछले तीन दशक से पाक प्रायोजित आतंकवाद से त्रस्त भारत ने पहली बार सीमा पार कर आतंकी शिविर पर हमला किया था। इसके अगले दिन भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे पाकिस्तानी विमान को खदेड़ते समय भारत के ¨वग कमांडर अभिनंदन वर्तमान का विमान पाकिस्तानी सीमा में क्रैश हो गया। अभिनंदन को कब्जे में लेने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री मोदी से बात करने की कोशिश की थी, लेकिन मोदी ने जवाब नहीं दिया था। उस समय भारत के सख्त रुख और अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते पाकिस्तान ने दो दिन के भीतर ही अभिनंदन को छोड़ दिया था। उस दौरान दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर था और युद्ध के हालात भी बन गए थे। भारत ने पाक को दिया विशेष देश का दर्जा भी वापस ले लिया था।