Tuesday, May 28, 2019

अंबाला, गुरुग्राम, रोहतक और हिसार में बनेंगे मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर

साभार: जागरण समाचार  
रंगमंच से जुड़े कलाकारों को बढ़ावा देने के लिए अब हरियाणा में मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर बनाए जाएंगे। हर सेंटर में एक ओपन और एक इनडोर थियेटर होगा। शुरुआती दौर में अंबाला, गुरुग्राम, रोहतक और हिसार में
मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर बनाए जाने हैं। रामलीला मंचन प्रतियोगिता से भी धर्म-संस्कृति के प्रति लोगों में जागृति लाई जाएगी। सभी 22 जिलों के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को संगीत, नृत्य और रंगमंच की बारीकियों से अवगत कराने को 1 जून से 30 जून तक प्रशिक्षण कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी। हरियाणा कला परिषद ने इसकी व्यापक तैयारी कर ली है। परिषद ने शिक्षा विभाग से सरकारी स्कूलों की सूची मंगवा ली है, जहां कार्यशालाएं आयोजित होंगी। परिषद के निदेशक अनिल कौशिक ने दैनिक जागरण से बातचीत में लोक संस्कृति की समृद्धि और कलाकारों को प्रोत्साहित करने के बारे में विस्तार से चर्चा की। कौशिक ने कहा कि जो विद्यार्थी अपने-अपने जिलों में होने वाली प्रशिक्षण कार्यशालाओं में हिस्सा लेंगे।
उनके लिए राज्य स्तर पर प्रतियोगिताएं भी आयोजित होंगी। जुलाई में होने वाली प्रतियोगिताएं रेवाड़ी या कुरुक्षेत्र में आयोजित की जानी है। उन्होंने कहा कि करीब एक घंटे के अलग-अलग प्रसंगों पर रामलीला मंचन प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। प्रदेश भर की कलाकार मंडलियों से आवेदन मांगे जाएंगे। जोन स्तर पर प्रथम पुरस्कार दो लाख रुपये, द्वितीय डेढ़ लाख रुपये और तृतीय पुरस्कार एक लाख रुपये का होगा। राज्य स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता के प्रथम पुरस्कार विजेता को 5 लाख रुपये, द्वितीय 3.51 लाख रुपये और तृतीय पुरस्कार 2.5 लाख रुपये होगा। अनिल कौशिक ने बताया कि 4 मल्टी सेंटर को स्थापित करने पर 40 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। रंगमंच से जुड़ी संस्थाओं और कलाकारों को आयोजन के लिए सेंटर निशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे।