Friday, July 28, 2017

भारत श्रीलंका पहला टेस्ट: भारत 600 पर, श्रीलंका की आधी टीम 154 पर पवेलियन लौटी

पदार्पण टेस्ट खेल रहे हार्दिक पांड्या के बेहतरीन अर्धशतक और उसके बाद तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने यहां श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन गुरुवार को अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।
शिखर धवन और चेतेश्वर पुजारा ने शतक जड़कर भारतीय पारी के बड़े स्कोर की नींव तैयार की थी, जिसके बाद हार्दिक ने 49 गेंदों पर 50 रन की पारी खेली। उनकी इस पारी के चलते भारतीय टीम 600 रन का विशाल स्कोर बनाने में सफल हुई। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। जवाब में श्रीलंका ने स्टंप तक पांच विकेट पर 154 रन बनाए थे। पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज 54 और दिवरुवान परेरा छह रन बनाकर नाबाद थ। श्रीलंका को फॉलोऑन बचाने के लिए अभी भी 246 रन की दरकार है। भारत की ओर से तेज गेंदबाज मुहम्मद शमी ने 30 रन पर दो विकेट लेकर टेस्ट क्रिकेट में अपनी वापसी पर प्रभावित किया, जबकि उमेश यादव ने 50 रन देकर एक विकेट लिया। अपना 50वां टेस्ट खेल रहे ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कंजूसी भरी गेंदबाजी करते हुए 18 ओवरों में 49 रन देकर एक विकेट झटका। अभिनव मुकुंद ने मैदान पर मुस्तैद क्षेत्ररक्षण करते हुए रनआउट के रूप में विकेट झटककर अपना योगदान दिया।  
शमी ने दिए दोहरे झटके: श्रीलंकाई टीम ने दूसरे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने (02) का विकेट गंवा दिया। उन्हें उमेश ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। हालांकि, करुणारत्ने ने डीआरएस का इस्तेमाल किया, लेकिन फैसला उनके खिलाफ गया, जिससे श्रीलंकाई टीम का एक रिव्यू बर्बाद हो गया। भारतीय टीम दिन के अंतिम सत्र में चार विकेट झटककर अपना पलड़ा भारी करने में सफल रही। चाय के बाद शमी को सही लेंथ पर गेंदबाजी करने का पुरस्कार मिला। उन्होंने 15वें ओवर में पहले दनुष्का गुनातिलका (16) को चलता किया और फिर चार गेंद बाद कुशल मेंडिस (00) को भी पवेलियन भेज दिया। ये दोनों बल्लेबाज पहली स्लिप पर धवन के हाथों लपके गए।
मुकुंद की मुस्तैदी: अनुभवी सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा (64) ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए 44 गेंदों पर दस चौकों की मदद से अपना आठवां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने गुनातिलका के साथ दूसरे विकेट के लिए 61 रन की साङोदारी की। इसके बाद उन्होंने चौथे विकेट के लिए मैथ्यूज के साथ 57 रन जोड़े। इस दौरान श्रीलंका ने 25वें ओवर में अपने 100 रन पूरे किए। थरंगा ने अपना विकेट रनआउट के रूप में गंवाया। अश्विन की गेंद पर सिली प्वाइंट पर खड़े मुकुंद ने गेंद को स्टंप पर मार दिया। उसे समय थरंगा क्रीज से बाहर पाए गए। मुकुंद के बेहतरीन क्षेत्ररक्षण ने भारत को एक ओर सफलता दिलाई। उन्होंने सिली प्वाइंट पर ही निरोशन डिकवेला (08) का एक हाथ से शानदार कैच पकड़ा, जिसकी बदौलत अश्विन इस मैच में अपना पहला विकेट हासिल करने में सफल हुए।
पुजारा व रहाणो की साङोदारी: इससे पहले भारत ने सुबह तीन विकेट पर 399 रन से आगे खेलना शुरू किया। दिन की पहली गेंद पर ही टीम ने 400 रन का आंकड़ा छू लिया। पुजारा और अजिंक्य रहाणो (57) की जोड़ी ने चौथे विकेट के लिए 137 रन जोड़े। पुजारा ने 265 गेंदों पर 13 चौकों के साथ 153 रन बनाए। उन्हें प्रदीप ने चलता किया, जबकि रहाणो को लाहिरु कुमार (3/131) ने पवेलियन भेजा। रहाणो ने 57 रन की पारी खेली। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन (47) और ऋद्धिमान साहा (16) ने छठे विकेट के लिए 59 रन जोड़े। हेराथ ने साहा के रूप में अपना इस पारी का एकमात्र विकेट हासिल किया।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: जागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.