Thursday, July 27, 2017

भारत-श्रीलंका पहला टेस्ट: शिखर धवन और पुजारा के शतक, भारत 3 विकेट पर 399

टीम वापसी करने वाले शिखर धवन (190) भले ही अपना दोहरा शतक चूक गए, लेकिन उनकी आैर चेतेश्वर पुजारा (144*) की शतकीय पारी की बदौलत भारत ने पहला टेस्ट मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ मजबूत
शुरुआत की। गाले स्टेडियम में खेले जा रहे मुकाबले के पहले दिन बुधवार को भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में स्टंप्स तक 90 ओवर में 3 विकेट पर 399 रन बना लिए हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। चेतेश्वर पुजारा 144 आैर अजिंक्य रहाणे 39 रन बनाकर खेल रहे हैं। शिखर को श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। ओपनर मुरली विजय के अपनी चोट से उबर पाने के कारण शिखर को टीम में मौका मिला और इस मौके का उन्होंने दोनों हाथों से भरपूर फायदा उठाया। धवन ने अपनी पारी में 168 गेंदें खेलीं आैर 31 चौके लगाए। चेतेश्वर पुजारा ने 247 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौकों की मदद से नाबाद 144 रनों की पारी खेली। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 253 रनों की साझेदारी की। 
वीरेंद्र सहवाग की बराबरी: गाले टेस्ट में शतक जड़ते ही चेतेश्वर पुजारा ने वीरेंद्र सहवाग की बराबरी की। गॉल में पुजारा ने अपने टेस्ट कॅरियर का 12वां शतक जड़ा। ये कारनामा उन्होंने 49वें टेस्ट मैच में किया। चेतेश्वर पुजारा भारत की ओवर से 49 टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं। पहला नंबर सुनील गावसकर का आता है, जिन्होंने 49 टेस्ट में 19 शतक जड़ दिए थे। 13 शतक लगाकर दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं। वहीं वीरेंद्र सहवाग ने 49 टेस्ट में 12 शतक पूरे किए थे और पुजारा ने उनकी बराबरी कर ली। 
विदेश में तीसरा शतक: चेतेश्वर पुजारा के विदेश में तीन शतक पूरे हो गए। चेतेश्वर पुजारा भले ही टेस्ट क्रिकेट में 12 शतक जमा चुके हो, लेकिन विदेश में उनके बल्ले से सिर्फ 3 ही शतक निकले हैं। दो शतक उन्होंने श्रीलंका में बनाए हैं और एक शतक पुजारा ने दक्षिण अफ्रीका में लगाया है। शतकीय पारी के दौरान स्वीप शॉट खेलते शिखर धवन। उन्होंने 190 रनों की पारी में 31 चौके जमाए और 168 गेंद खेली। 
भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के खिलाफ शुरू हुए पहले टेस्ट मैच के पहले दिन 3 विकेट पर 399 रन बनाते हुए रिकॉर्ड कायम किया। भारत ने इसी के साथ विदेशी धरती पर किसी टेस्ट के पहले दिन सबसे ज्यादा रनों का अपना रिकॉर्ड सुधारा। इससे पहले भारत ने 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट में 9 विकेट के नुकसान पर 375 रन बनाए थे। अब उसके नाम 3 विकेट के नुकसान पर 399 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। 
टीम इंडिया ने अभिनव मुकुंद के रूप में पहला विकेट जरूर जल्दी गंवा दिया लेकिन इसके बाद शिखर धवन ने चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 253 रनों की मैराथन साझेदारी की। शिखर धवन ने इस साझेदारी में 148 गेंद में 176 रनों का योगदान दिया और पुजारा ने 74 रन बनाए। श्रीलंका के खिलाफ ये टीम इंडिया की ओर से दूसरे विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले साल 2009 में मुंबई टेस्ट में सहवाग और द्रविड़ ने दूसरे विकेट के लिए श्रीलंका के िलाफ 237 रन जोड़े थे।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.