Monday, July 31, 2017

भारत में अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी: जहाज में मिली 3500 करोड़ रुपए की हेरोइन

गुजरात के समुद्री इलाके कच्छ में चलाए गए एक स्पेशल ऑपरेशन के बाद इंडियन कोस्ट गार्ड ने 1500 किलोग्राम हेरोइन बरामद की। इंटरनेशनल मार्केट में इसकी कीमत 3500 करोड़ रुपए है। देश में एक बार में
इतनी बड़ी मात्रा में हेरोइन पकड़े जाने का यह पहला मामला है। तीन दिन तक कोस्ट गार्ड और कमांडो टीम इस जहाज का पीछा करते रहे, जिससे ये हेरोइन बरामद की जा सकी। एमवी हैनरी नामक ये जहाज प्रिंस-2 के नाम से यात्रा कर रहा था। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। गुरुवार को कोस्ट गार्ड को सूचना मिली थी कि गहरे समुद्र में घूम रहे एक जहाज पर कुछ संदिग्ध लोग हैं। इनके पास कुछ गैरकानूनी सामान हो सकता है। इसके बाद इंटेलीजेंस ब्यूरो, पुलिस, कस्टम और नेवी ने कोस्ट गार्ड के साथ मिलकर ऑपरेशन की तैयारी की। कोस्ट गार्ड के शिप 'समुद्र पावक' को इस जहाज के पीछे लगाया गया। जहाज के करीब पहुंचकर कमांडो एक बोट से इसके पास पहुंचे और जहाज पर चढ़ गए। इन कमांडो ने जहाज को अपने कब्जे में ले लिया। कमांडो ने जब जहाज की तलाशी ली तो वो हैरान रह गए। जहाज पर अलग-अलग पेटियों में करीब 1500 किलोग्राम हेरोइन मिली। ये हेरोइन अलग-अलग कलर के पैकेट्स में मौजूद थी। जहाज पर 8 लोग थे और ये दिल्ली-यूपी के बताए जा रहे हैं। सभी को हिरासत में ले लिया गया। 
रक्षा प्रवक्ता अभिषेक मैटिमन ने माना कि इससे पहले इतनी बड़ी खेप कभी नहीं पकड़ी गई। इस जहाज को किनारे लाकर उसकी नए सिरे से तलाशी ली जाएगी। पांच एजेंसियां मिलकर इनसे पूछताछ कर रही हैं। ये पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि ड्रग की इतनी बड़ी खेप आखिर कहां से लाई जा रही थी और इसे किसको सौंपा जाना था। गुजरात की समुद्री सीमा संवेदनशील है। मुंबई पर आत्मघाती हमला करने वाले हमलावर 2008 में इसी समुद्र क्षेत्र से आए थे। करीब डेढ़ साल पहले भी 600 किलोग्राम नशीले पदार्थ का जत्था इसी समुद्र क्षेत्र से पकड़ा गया था। 
अलंग के नाम पर चकमा देने की कोशिश: पोरबंदर से 210 नॉटिकल मील दूर संदिग्ध जहाज नजर आया। कोस्टगार्ड ने जांच की तो बताया कि ये जहाज प्रिंस एन-2 है। भावनगर अलंग में टूटने के लिए जा रहा है। कोस्टगार्ड की पड़ताल में इस जहाज का पंजीकरण पनामा में होने की बात सामने आई-नाम -हेनरी। भावनगर में पड़ताल करवाने पर पता चला कि ऐसा कोई जहाज अलंग नहीं रहा है। यहां से कोस्टगार्ड के अधिकारी हेलिकॉप्टर से इसे रोककर इसमें से 1500 किग्रा हेरोइन बरामद की। 
पकड़े गए 8 लोग दिल्ली-उत्तर प्रदेश के: जहाज में ड्रग्स के साथ पकड़े गए आठ लोग दिल्ली-यूपी के बताए जा रहे हैं। मादक पदार्थ लेकर निकला ये जहाज पाकिस्तान-ईरान के बीच स्थित सबर पोर्ट से रवाना हुआ था। जहाज पनामा का है, नाम है हेनरी। मादक पदार्थ का ये जत्था गुजरात के कच्छ अथवा सौराष्ट्र समुद्र तट पर उतारने की मंशा थी। 27 जुलाई को ही कोस्टगार्ड को इस तरह की मूवमेंट के खुफिया इनपुट मिले थे। इसी आधार पर एजेंसियों के साथ मिल कर सर्च अभियान चलाया गया। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.