Sunday, October 25, 2015

योगगुरु से कृषि मंत्री बोले - बाबा हमें भी बेचना सीखा दो

"बाबा जी हमारे प्रदेश के किसान छह महीने तक कड़ी मेहनत करके फसल तैयार करते है और छह घंटे में बेचकर चले जाते है। उनके हाथ कुछ नहीं लगता। आप हमे और हमारे किसानों को बेचना सीखा दो। हमे बेचना नहीं आता है। आप बहुत बड़े मैनेजमेंट गुरु है। आपके जितना तो धोनी व अमिताभ बच्चन भी नहीं
बेच सकते। उन्होंने तो देश में अपनी पहचान बनाई है लेकिन आपने तो विश्व में देश की पहचान बनाई है। प्रदेश के सभी लोगों को योगाभ्यास के साथ-साथ मैनेजमेंट के गुर भी सिखा दो तो हरियाणा की पहचान विश्व में बन जाएगी।" यह बात कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने महावीर स्टेडियम में चल रहे योग चिकित्सा एवं ध्यान शिविर में योग गुरु रामदेव को कही। उन्होंने कहा कि जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए काम किया जाएगा। जिसके लिए पूरे प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर प्रोजेक्ट शुरू किए जा रहे है। जब उनसे बढ़ रहे क्राइम के बारे में पूछा तो उन्होंने जबाव दिया कि ऐसी बात नहीं है। पूर्व सरकार के दौरान इस सरकार में क्राइम काफी कम हुआ है। लेकिन कुछ लोग राजनीतिक रोटियां सेकने का काम करते हैं। योग शिविर में कृषि मंत्री ने अपने कोष से पतंजलि योग को 11 लाख रुपए देने की घोषणा भी की। योग गुरु रामदेव ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मैनेजमेंट की बदौलत से ही विदेशी कम्पनियां किसान से दो से पांच रुपए प्रति किलोग्राम आलू खरीदकर 400 से 500 रुपए प्रति किलो के भाव से अंकल व आंटी चिप्स के नाम से बेचे जा रहे है। यह भी मार्केटिंग मैनेजमेंट का ही काम है।
स्वदेशी वस्तुओं का अधिक से अधिक प्रयोग करें: योग गुरु रामदेव ने लोगों को कहा कि वे स्वदेशी वस्तुओं को अधिक से अधिक प्रयोग करें ताकि हमारे देश का धन हमारे देश में ही रहेगा। जब मेरे देश का धन विदेशों में जाना बंद हो जाएगा तो दुनिया की कोई भी ताकत भारत को सम्पन्न बनाने से नहीं रोक सकती। पतंजलि योग ब्रांड कम्पनी स्वदेशी कम्पनी है। यह कंपनी इस साल के अंत तक अपने प्रतियोगी ब्रांडों में 90 से 95 प्रतिशत विदेशी कम्पनियों को पीछे छोड़ देगी। यह कम्पनी जो बोलती वही बनाती है।
योगाभ्यास करेंगे तो हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा: सफलता संसाधनों में नहीं बल्कि संकल्प साधना व पुरूषार्थ में है। हम नियमित योगाभ्यास करेंगे तो हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा, दिमाग तेज चलेगा तथा शरीर हार्ड वर्क करने के लिए तैयार रहेगा। योग गुरु रामदेव ने कहा कि विश्व में एक भी धर्म ऐसा नहीं जो योग का विरोध करता है। हिसार की योग समिति ने जिला के सभी 275 गांवों में योग समितियां बना दी है। समिति द्वारा लगभग 250 योग शिविर चलाए जा रहे हैं। इस अवसर पर जिला महामंत्री सुरजीत कुमार, पूर्व मंत्री प्रो. छत्रपाल सिंह, बजरंग दास गर्ग उपस्थित थे। धनखड़ ने कहा कि बेहतर प्रबंधन की बदौलत ही आज योग गुरु बाबा रामदेव ने पंतजलि योग आश्रम के ब्रांडों की पहचान विश्व में बनाई है। प्रदेश में किसानों को भी अपनी फसलों की मार्केटिंग करने के गुण सिखने होंगें। यह बात हरियाणा सरकार के कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने शनिवार की सुबह महाबीर स्टेडियम में योग गुरु बाबा रामदेव द्वारा किए जा रहे योग चिकित्सा एवं ध्यान शिविर में उपस्थित लोगों को संबोधन में कहीं। उन्होंने स्वामी रामदेव से भी प्रदेश के सभी लोगों को योगाभ्यास के साथ-साथ मैनेजमेंट के गुर भी सिखाने की अपील की। इससे हरियाणा की पहचान विश्व में इजराइल के लोगों के बराबर हो जाएगी। वहीं, दूसरी ओर इस दौरान उन्होंने कहा कि हरियाणा के लोग मेहनती है, इसमें कोई शक नहीं है परन्तु मैनेजमेंट में सर्वगुण सम्पन्न नहीं है। किसान छह माह में कड़ी मेहनत करके फसलों को तैयार करते है। उन फसलों को मात्र छ: घंटे में ही बाजार में बेचकर चले जाते हैं। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.