Monday, October 26, 2015

ऑनलाइन क्लासेज: बच्चों और अध्यापकों के लिए कमाल का आईडिया

बीते जमाने की बात हो गई, जब मास्टर जी कक्षा में छड़ी लेकर आते थे और ब्लैकबोर्ड पर लिखकर पढ़ाते थे। अब जमाना स्मार्ट लर्निंग का है और पढ़ने-पढ़ाने का अंदाज भी धीरे-धीरे बदल रहा है। कक्षा में ब्लैकबोर्ड की जगह टच स्क्रीन एलईडी ले रही है। किताबों की जगह इंटरनेट, ई-बुक्स और स्लाइड ने ले ली है। ऑनलाइन कैंपस खुल रहे हैं, जहां ऑनलाइन कक्षाएं लगती हैं, तो परीक्षा और परिणाम भी ऑनलाइन ही मिल जाते हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट
ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। ऐसे में उन शैक्षिक ऑनलाइन मंचों के बारे में जानना जरूरी है, जो सीखने की प्रक्रिया को स्मार्ट और आसान बना देंगे।
माई बिग कैंपस: यह एक ऐसा मंच है, जिसे आप कहीं से भी इंटरनेट के माध्यम से मोबाइल, कम्प्यूटर और टैबलेट पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह छात्रों और अध्यापकों का एक ऑनलाइन कैंपस है। यहां अध्यापक बच्चों के साथ जु़ड़े रहते हैं और उनकी समस्याओं का ऑनलाइन समाधान करते हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। खास बात यह है कि यहां अध्यापक छात्रों को प्रोजेक्ट से जुड़े काम भी देते हैं और छात्र उन आइडिया पर काम करते हैं।
माई स्कूल ब्लाइंडर: ‘माई स्कूल ब्लाइंडर’ को हम ऑनलाइन स्कूल का नाम दे सकते हैं। यह स्कूल छात्रों और अध्यापकों दोनों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। जैसे स्कूल में अलग-अलग कक्षाएं होती हैं, वैसे ही यहां कक्षा के अनुसार पेज बने हैं। यहां अध्यापक छात्रों के लिए पेपर उपलब्ध कराते हैं, छात्र अपनी समस्याएं पूछते हैं और प्रतिक्रिया देते हैं। इसके जरिए अध्यापक फोरम से भी जुड़ सकते हैं और परेशानी हल कर सकते हैं।
ग्लोग्स्टर ईडीयू: यह शैक्षिक मंच अध्यापक और छात्रों को ऑनलाइन पोस्टर तैयार करने में मदद करता है। ये पोस्टर टेक्स्ट, इमेज, वीडियो, ग्राफिक्स, साउंड या किसी भी फार्मेट में हो सकते हैं। यहां अध्यापक अपना पाठ्यक्रम पूरा करते हैं और छात्रों के कौशल विकास में मदद करते हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। इस मंच पर रचनात्मक कार्यों में दक्ष बनाने के मौके दिए जाते हैं।
कोलेबराइज क्लासरूम: यह वेबसाइट खासकर शिक्षकों के लिए है। छात्र इस वेबसाइट के माध्यम से अध्यापकों से जुड़े रहते हैं। कक्षा के बाहर अध्यापक छात्रों के सवाल, उनकी समस्याओं और जिज्ञासाओं को हल करते हैं। इस वेबसाइट पर ऑनलाइन लेक्चर्स के विजुअल और ऑडियो क्लिप भी मिल जाते जाते हैं।
क्लासडोजो: कक्षा के अंदर छात्रों के व्यवहार और व्यक्तित्व में निखार लाने में सबसे मददगार मंच है, क्लासडोजो। यहां अलग-अलग विषयों की ऑनलाइन कक्षाएं होती हैं। कक्षा में ऑनलाइन पढ़ने वाले छात्रों का टेस्ट भी होता है। अच्छा व्यवहार करने वाले छात्रों की पहचान के आधार पर यहां रिवार्ड प्वाइंट भी मिलते हैं। क्लासडोजो छात्रों के व्यवहार की विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर सकता है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। अध्यापक उनके बारे में चर्चा कर व्यवहार को बेहतर करने का प्रयास कर सकते हैं।
एडमोडो: एलमोडो टूल को छात्र और अध्यापक सोशल मीडिया की तरह इस्तेमाल करते हैं। यह टूल छात्रों के लिए कक्षा में पढ़ाए गए पाठ्यक्रम को बेहतर समझने का जरिया भी है। यहां विषयों के अनुरूप छात्रों की समस्याएं हल की जाती हैं। साथ ही वेबकैम की मदद से सीधी बातचीत कर समस्या सुलझाई जा सकती है। 
क्लास मार्कर: ‘क्लास मार्कर’ मुख्य रूप से टेस्ट पेपर और छात्रों के लिए क्विज तैयार करने के लिए उपयोगी है। यहां छात्रों को टेस्ट पेपर उपलब्ध कराए जाते हैं साथ ही टेस्ट के आधार पर छात्रों की ऑनलाइन ग्रेडिंग भी तैयार की जाती है। ‘क्लास मार्कर’ परंपरागत कक्षा के साथ ऑनलाइन कोर्स और ई-लर्निंग में काफी उपयोगी है।प्रोजेक्ट: ‘प्रोजेक्ट’ एक ऐसा मंच है, जो शिक्षक और छात्रों को उनकी रचनात्मकता दिखाने का मौका देता है। इसकी मदद से अध्यापक कंटेंट के साथ ब्लॉग-फीड, ट्वीट, इंटरेक्टिव मैप, क्विज आदि बना सकते हैं। छात्र कहीं से भी इसे देखकर अपनी राय दे सकते हैं। कक्षा के अंदर सोशल और इंटरेक्टिव माहौल बनाए रखने में यह टूल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारभास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.