Sunday, October 25, 2015

सुनपेड़ काण्ड के जख्मों पर सीएम ने लगाया 'घोषणाओं' का मरहम

सुनपेड़ कांड पर विपक्ष के हमले ङोल रही प्रदेश सरकार ने शनिवार को कैथल में विभिन्न घोषणाओं के जरिए दलितों के घावों पर खूब मरहम लगाया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने न सिर्फ दलितों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने की बात कही बल्कि यह भी कहा कि लंबे समय से अनदेखी के शिकार रहे दलित वर्ग की हर पीड़ा को दूर
किया जाएगा। उन्होंने दलितों के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री शनिवार दोपहर कैथल के मोदी मैदान (हुडा ग्राउंड) में महर्षि वाल्मीकि जयंती के उपलक्ष्य में राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित कर रहे थे। एक वर्ष सर्वत्र हर्ष स्लोगन के तहत इस समारोह को समरसता दिवस रूप में मनाया गया। समारोह में दलितों की भीड़ को देख गदगद हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा एक है और हम सब हरियाणवी। जात पात के नाम पर समाज को पूर्व की सरकारें बांटती थीं, हम नहीं। एक वर्ष के शासनकाल में भाजपा ने प्रदेश में राम राज्य की स्थापना कर दी है। आने वाले वर्षो में प्रदेश की जनता का हर दुख दर्द उनके घर द्वार पर ही दूर करने की व्यवस्था की जाएगी। इस के साथ ही उन्होंने कांग्रेस व इनेलो को चुनौती देते हुए यह भी कहा कि पिछले एक वर्ष में सूबे में 52 नई परियोजनाएं शुरू की गई हैं, जो हरियाणा गठन के 48 वर्षो में किसी भी सरकार के पहले एक वर्ष के कार्यकाल में नही की गईं। उन्होंने कहा कि वाल्मीकि समाज एक कमेरा समाज है तथा इस समाज के लोग अपने खून-पसीने की कमाई से जीवन यापन करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत व हरियाणा सरकार के स्वच्छ हरियाणा-स्वच्छ भारत को सफल बनाने में इस समाज के लोगों की अहम भूमिका रहेगी। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। केंद्र सरकार द्वारा स्वच्छता अभियान के लिए 1.20 लाख करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है और हरियाणा में भी बड़े स्तर पर इसका लाभ मिलेगा। वाल्मीकि समाज के लोगों के हितों की पूरी सुरक्षा रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि वाल्मीकि समाज के सामाजिक, आर्थिक व शैक्षणिक दृष्टि से पिछड़ेपन का कारण पिछली सरकारों की नीतियां रही हैं, अब इस समाज के लोगों को हर प्रकार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएंगे ताकि वे समृद्ध हो सके। उन्होंने कहा कि सरकारी नौकरियों में अनुसूचित जाति के बैकलॉग को खत्म किया जाएगा। पंजाब के राजकवि व गायक पद्मश्री हंसराज हंस ने भी महर्षि वाल्मीकि के जीवन से जुड़े पहलुओं पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.