Thursday, October 22, 2015

हेयर केयर: चोटी बनाने से बालों की होगी सही ग्रोथ, काम होगा हेयर फॉल

बालों की केयर की तरफ उस वक्त ध्यान जाता है जब वो रूखे और बेजान होकर टूटने लगते हैं। हेल्दी डाइट लेने के बावजूद भी अगर बालों का टूटना-गिरना लगातार जारी है तो समझ जाएं उन्हें एक्स्ट्रा केयर की जरूरत है। धूप के साथ ही पॉल्यूशन बालों की डैमेजिंग का सबसे बड़ा कारण बन रहा है। साथ ही फैशन के चक्कर में ज्यादातर महिलाएं बालों को खुला रखती हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। रिबॉन्डिंग, कलरिंग के बाद उन्हें बांधने से उनकी स्टाइलिंग पर फर्क पड़ता है लेकिन
वहीं दूसरी ओर इससे गंजेपन की समस्या भी बढ़ती जाती है। बालों की ग्रोथ से लेकर उनके सही पोषण के लिए उनका बांधे रहना बहुत ही जरूरी है। आइए जानते हैं चोटी बांधने के फायदे: 
सही ग्रोथ के लिए: महिलाएं अपने बालों की ग्रोथ को लेकर ज्यादा कॉन्शियस रहती हैं। बालों की धीमी ग्रोथ उनके लिए एक बड़ी समस्या होती है। ट्रिमिंग करवाते वक्त भी उनका आधे से ज्यादा ध्यान बालों की लंबाई न करने पर होता है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं तो बालों को बांधकर रखना शुरू करें। चोटी बांधने से बालों की ग्रोथ जल्दी होती है।
दोमुंहे बालों से छुटकारा: धूप, धूल और पॉल्यूशन दोमुंहे बालों की सबसे बड़ी वजह होते हैं। जिनके कारण बालों की लंबाई नहीं बढ़ती। वैसे तो ट्रिमिंग इस समस्या का समाधान है लेकिन इससे लंबे समय तक इस प्रॉब्लम से बचे रहने के लिए बालों की चोटी बनाकर रखें जिससे उनपर बाहरी चीजों का असर कम होगा।
डैंड्रफ से बचाए: बालों के टूटने की वजहों में डैंड्रफ भी शामिल है। बल्कि यों कहें कि इसका असर सबसे ज्यादा होता है। डैंड्रफ सिर की त्वचा पर एक परत सी बना देते हैं जिससे उन्हें भरपूर न्यूट्रिशन और ऑक्सीजन नहीं मिल पाता। इसके कारण धीरे-धीरे उनकी जड़ें कमजोर होने लगती हैं और हेयर फॉल बढ़ता जाता है।
न्यूट्रिशन के लिए जरूरी: बालों को बांधकर रखने से डाइट के साथ ही ऊपरी न्यूट्रिशन का असर भी उनमें बना रहता है। खुले बालों में मौसम की मार का असर बहुत जल्द होता है। जिससे ड्रायनेस बढ़ती है। नतीजा वो रूखे और बेजान होकर टूटने लगते हैं। चोटी बांधकर काफी हद तक इस समस्या से दूर रहा जा सकता है। 
मॉइश्चराइजर रहे बरकरार: हेयर फॉल की समस्या होने पर डॉक्टर से लेकर ब्यूटीशियन तक सभी बालों में ऑयलिंग करने की सलाह देते हैं। ऑयलिंग मॉइश्चराइजेशन के लिए बहुत ही जरूरी चीज़ है लेकिन लंबे समय तक इसके असर के लिए उनका बांधकर रखना भी उतना ही जरूरी है। इससे बालों में ऑयल अच्छे से एब्जॉर्ब हो जाता है जिससे धीरे-धीरे उनके टूटने-गिरने की समस्या कम होती जाती है।
सही रहे ब्लड सर्कुलेशन: लगातार बढ़ रहे गंजेपन की समस्या के पीछे सिर में ब्लड सर्कुलेशन की कमी होती है जिसके लिए सिर की जड़ों में प्याज का रस इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। इसके सही सर्कुलेशन के लिए बालों की चोटी बनाकर रखें, इससे उनमें खिंचाव होता है जो सर्कुलेशन को बढ़ाने का काम करता है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारभास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.