Thursday, October 22, 2015

पुरुषों की स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के 5 तरीके

जहां महिलाएं खूबसूरत स्किन की चाहत में कई सारे घरेलू नुस्खों और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं वहीं पुरुष इस मामले में बहुत ही लापरवाह होते हैं। एक ही साबुन का इस्तेमाल वो चेहरे से लेकर बालों तक में करते हैं। जिससे चेहरे की रौनक के साथ ही उसका मॉइश्चराइजर भी गायब होते जाता है। लापरवाही के साथ ही वक्त की कमी के चलते पुरुष घरेलू नुस्खों को अपनाने से तौबा करते हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। रोजाना की थोड़ी मेहनत और आदतों में बदलाव करके पुरुष भी अपने स्किन को हेल्दी रख सकते हैं, जानते हैं कैसे:
  1. गुनगुने पानी से नहाना: बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाने और देर तक नहाने की वजह से स्किन का मॉइश्चराइजर खत्म होने लगता है। जिससे स्किन ड्रॉय और हार्ड होते जाती है। इसलिए बहुत ज्यादा देर तक शॉवर लेने से बचें और जब भी नहाएं पानी को गुनगुना रखें।
  2. लिक्विड बॉडी सोप का इस्तेमाल: स्किन की ड्रायनेस और रफनेस को दूर करने के लिए माइल्ड सोप का इस्तेमाल करें। साबुन में मौजूद केमिकल्स स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। आजकल बाजार में तमाम तरह के शॉवर जेल अवेलेबल हैं जो माइल्ड होने के कारण स्किन फ्रेंडली होते हैं। सबसे अच्छी बात है कि यह ऑयली, सेंसिटिव हर तरह की कैटेगरी में मौजूद हैं।
  3. शेविंग से पहले जेल लगाना: शेविंग करने से पहले बालों को सॉफ्ट करने के लिए किसी अच्छे क्रीम, लोशन और जेल का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही रेजर का भी साफ-सुथरा होना जरूरी है। बहुत ज्यादा ड्राय स्किन में अक्सर शेविंग के दौरान स्किन के छीलने और कटने के चांसेज होते हैं। शेविंग के बाद भी स्किन पर जेल और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।
  4. स्किन के अनुसार मॉइश्चराइजर: अलग-अलग स्किन के लिए मार्केट में अलग-अलग तरह के मॉइश्चराइजर अवेलेबल हैं। अपनी स्किन की पहचान करते हुए इनकी खरीदारी करें। ऑयली स्किन के लिए ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर, ड्राय स्किन के लिए क्रीमी मॉइश्चराइजर और नॉर्मल स्किन के लिए नॉर्मल मॉइश्चराइजर अच्छा रहेगा।
  5. टॉवेल का इस्तेमाल: मॉइश्चराइजर लगाने का वक्त नहीं तो नहाने के बाद स्किन की ड्रायनेस दूर करने के लिए उसे टॉवेल से पोछें। जिससे उसकी नमी बरकरार रहती है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारभास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.